todayislmatch

एंथोनी जोशुआ कहते हैं कि वह '' द कमबैक किंग '' हैं, लेकिन टायसन फ्यूरी असहमत हो सकते हैं

'एजे' और फ्यूरी दोनों ने अपने खेल के शीर्ष पर पहुंचने के लिए अविश्वसनीय प्रतिकूलताओं को पार किया है
15:00, 22 जून 2022

पूर्व दो बार के हैवीवेट चैंपियन एंथनी जोशुआ ने इस अगस्त में ऑलेक्ज़ेंडर उस्यक के साथ अपने रीमैच से पहले खुद को "वापसी राजा" करार दिया है। सऊदी अरब जाने वाले मुकाबले की घोषणा करने के लिए एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, 'एजे' ने अपना पक्ष रखने के लिए अपने व्यक्तिगत इतिहास का सहारा लिया। "मेरे पास दूसरा मौका है, जब मैं छोटा था तो मैं मुश्किल में पड़ रहा था और दूसरा मौका मिला और बॉक्सिंग पाया।"

हालांकि, वॉटफोर्ड स्लगर एकमात्र कुलीन ब्रिटिश हैवीवेट नहीं है जो "वापसी राजा" उपनाम का दावा कर सकता है। बार-बार सेवानिवृत्त होने वाले टायसन फ्यूरी, वर्तमान डब्ल्यूबीसी और द रिंग हैवीवेट चैंपियन, ने भी अतीत में कायाकल्प करने की क्षमता दिखाई है। दो प्रतिद्वंद्वी दिग्गजों की तुलना करने के लिए जोशुआ और फ्यूरी की रीइन्वेंशन की प्रवृत्ति सिर्फ नवीनतम मीट्रिक है। जबकि एक व्यक्ति की दूसरे पर श्रेष्ठता के सच्चे प्रश्न का उत्तर तब तक नहीं मिलेगा जब तक वे रिंग में नहीं मिलते, "वापसी राजा" की उपाधि पर बहस हो सकती है। कौन सा जोड़ा उस ताज का सच्चा धारक है? खिलाड़ी ने इसका पता लगाना हमारा मिशन बना लिया है।

जोशुआ का सफर उन्हें रीडिंग प्रिज़न से लेकर दुनिया की हैवीवेट चैंपियनशिप तक ले गया। एक किशोर के रूप में, 'एजे' को "लड़ाई और अन्य पागल सामान" के रूप में वर्णित करने के लिए हिरासत में भेज दिया गया था। कानून के इस ब्रश ने उन्हें एक इलेक्ट्रॉनिक टैग पर रखा, और यह वह अनुशासन है जिसे उन्होंने अपने कर्फ्यू और परिवीक्षा शर्तों का सम्मान करने से सीखा है, जो जोशुआ ने उन्हें मुक्केबाजी पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करने का श्रेय दिया है।

अधिक पढ़ें:

18 साल की उम्र में देर से शुरू होने के बावजूद, जोशुआ की प्रतिभाशाली मुट्ठी ने उन्हें टीम जीबी टीम में ले लिया। लेकिन उनके पुराने दानव एक बार फिर अपना सिर पीछे कर लेंगे, जब बॉक्सर को खींच लिया गया और लंदन 2012 ओलंपिक से ठीक एक साल पहले मारिजुआना के कब्जे में पाया गया। यहोशू को 100 घंटे की सामुदायिक सेवा की सजा सुनाई गई थी। लड़ाकू अब परीक्षा का श्रेय उसे "वापस उछलने की कला" सिखाने के लिए देता है।

पेशेवर बनने से पहले अगले वर्ष ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतकर उसने वापस उछाल दिया। लंदन 2012 में पोडियम पर खड़े होने के चार साल से भी कम समय में, उन्होंने IBF हैवीवेट चैंपियनशिप का दावा किया, जिसमें 'प्रिंस' चार्ल्स मार्टिन को दो राउंड में रोक दिया गया। वह व्लादिमिर क्लिट्स्को और जोसेफ पार्कर पर करियर-परिभाषित जीत में, WBA और WBO खिताब भी जीतेंगे। 2019 तक 'एजे' वर्ल्ड टाइटल फाइट्स में 7-0 से आगे थी।

यह उस वर्ष की गर्मियों में था कि वह एंडी रुइज़ जूनियर से भिड़ जाएगा। आंशिक लेकिन शक्तिशाली 'विनाशक' ने जोशुआ मशीन को सात चौंकाने वाले दौरों में जंग लगा दी, जो हाल के वर्षों के महान उतार-चढ़ावों में से एक था। एक बार फिर, यहोशू को "वापस उछलने की कला" पर भरोसा करना होगा।

छह महीने बाद, उसी देश में जो उसिक रीमैच का मंचन करेगा, जोशुआ और रुइज़ फिर से मिले। बाद वाला पहली लड़ाई की तुलना में कहीं अधिक खराब स्थिति में आ गया। पूर्व एक बहुत तेज मानसिकता के साथ बदल गया, सावधानी से एक व्यापक सर्वसम्मत निर्णय के लिए अपना रास्ता बना लिया। एक बार फिर, यहोशू की वापसी की क्षमता स्पष्ट थी।

"वापसी राजा" के रूप में रोष की साख उतनी ही मजबूत है। 33 वर्षीय, रिंग में कभी नहीं हारे, जिससे उन्हें निश्चित रूप से वापस आने के लिए कुछ भी खेल नहीं मिला। लेकिन ग्रह पर सर्वसम्मति से सर्वश्रेष्ठ हेवीवेट के रूप में अपनी वर्तमान स्थिति तक पहुंचने के लिए उनके पास एक अविश्वसनीय रूप से कठिन सड़क है।

'द जिप्सी किंग' को 2015 में दुनिया के शीर्ष पर होना चाहिए था। फ्यूरी ने डब्ल्यूबीए, आईबीएफ और डब्ल्यूबीओ हैवीवेट चैंपियन व्लादिमीर क्लिट्स्को के नौ साल के शासन को समाप्त कर दिया था, एक लड़ाई में लगभग किसी ने भी उसे जीतने के लिए समर्थन नहीं किया। Klitschko शासन के एक पूरे युग के बाद, व्लादिमीर के भाई विटाली ने भी WBC चैंपियन के रूप में अधिक समय बिताया, अंत में डिवीजन में एक नया सुपरस्टार था। लेकिन जैसे ही रोष शीर्ष पर पहुंचा, वह निराशा में डूब गया।

कथित तौर पर क्रिश्चियन हैमर पर पहले की जीत में कथित तौर पर इस्तेमाल किए गए प्रदर्शन बढ़ाने वालों के लिए एक दवा निलंबन, नाटकीय गिरावट के लिए उत्प्रेरक था। क्लिट्स्को की जीत के बाद रोष वजन में बढ़ गया, और एक नियोजित रीमैच से पीछे हट गया, जिसे उन्होंने प्रेरणा की कमी के रूप में वर्णित किया था। अवसाद और मादक द्रव्यों के सेवन के साथ एक सार्वजनिक लड़ाई हुई। अपने मानसिक स्वास्थ्य के बारे में साक्षात्कारों में रोष स्पष्ट था, और उनके खुलेपन ने दूसरों को अपने स्वयं के संघर्षों के लिए मदद लेते देखा। अपने सबसे गहरे बिंदु से, फ्यूरी उन लोगों के लिए एक बीकन बन गया, जिन्होंने खुद को एक ही नाव में पाया। उसकी निराशा से कुछ सकारात्मक निकला और इसने मुक्केबाज को संघर्ष करने की प्रेरणा दी।

शुरुआत में उन्हें यूके एंटी डोपिंग (यूकेएडी) और ब्रिटिश बॉक्सिंग बोर्ड ऑफ कंट्रोल (बीबीबीओसी) ने ऐसा करने से रोक दिया था। आखिरकार 2018 में फ्यूरी को बहाल कर दिया गया, जिससे उन्हें तीन साल में अपनी वापसी शुरू करने की अनुमति मिली, क्योंकि उन्होंने दुनिया की हैवीवेट चैंपियनशिप का दावा किया था। फ्यूरी ने जोर देकर कहा कि वह डिवीजन में हराने वाला आदमी बना रहा, 1990 के दशक में जॉर्ज फोरमैन से उसकी स्वीकृत बॉडी बेल्ट छीन लिए जाने के बाद पहली बार लीनियल चैंपियनशिप के विचार को मुख्यधारा में लाया।

फ्यूरी के WBC चैंपियन डोंटे वाइल्डर के साथ रिंग में कदम रखने से पहले, सेफ़र सेफ़री और फ़्रांसिस्को पियानेटा को वापसी की राह पर पीटा गया था। लॉस एंजिल्स के स्टेपल्स सेंटर में बारह राउंड के दौरान जो हुआ वह सब कुछ बदल देगा।

फ्यूरी ने अच्छी शुरुआत की, चैंपियन को क्लिंच में बांधने से पहले वाइल्डर को चालाकी से पछाड़ दिया। लेकिन ब्रिटेन ने नौवें दौर में मैट मारा, अंत में 'द ब्रॉन्ज बॉम्बर' की शक्ति के आगे घुटने टेक दिए। फ्यूरी ने गिनती को हरा दिया और दसवें और ग्यारहवें राउंड को आराम से जीत लिया। लेकिन अंतिम सत्र में वह हमेशा के लिए बॉक्सिंग लोककथाओं में प्रवेश कर गए।

वाइल्डर के एक दंडात्मक दाएं-बाएं संयोजन ने कैनवास को हिट करने से पहले ही रोष को ठंडा कर दिया था। लड़ाई खत्म होती दिख रही थी। वापसी ने दम तोड़ दिया। लेकिन रोष किसी तरह जाग उठा और फिर से उठ खड़ा हुआ। ला भीड़ उत्साह में थी, दुनिया भर के प्रशंसकों को अपने जबड़ों को फर्श से उठाना पड़ा। रोष नीचे और बाहर से पलक झपकते खड़े होकर लड़ने के लिए चला गया था। रोष लड़ाई को देखेगा, लेकिन केवल स्कोरकार्ड पर ड्रा प्राप्त करेगा। वाइल्डर कैंप के बाहर के सभी लोगों ने सोचा कि वह बहुत अधिक योग्य है।

वापसी जिसने फ्यूरी को निराशा की गहराइयों से डब्ल्यूबीसी चैंपियन के साथ लड़ाई तक पहुंचाया, वह काफी प्रभावशाली था। जिस वापसी ने उन्हें एक हत्यारा झटका लग रहा था, उससे उठकर देखा, वह रॉकी फिल्म की तरह था। 'द जिप्सी किंग' रीमैच में डब्ल्यूबीसी खिताब का दावा करेगा, और सोने को बरकरार रखने के लिए तीसरी लड़ाई में अधिक नॉकडाउन के माध्यम से लड़ेगा। वास्तव में एक वापसी राजा।

यह यहोशू और रोष के बीच की एक करीबी बात है। दोनों को इसके अंदर राज करने के लिए रिंग के बाहर लड़ाई लड़नी पड़ी है। रस्सियों के भीतर भी दोनों को भारी विपदा का सामना करना पड़ा है। इस स्तर पर, यह देखते हुए कि उनके मानसिक स्वास्थ्य संघर्ष कितने गंभीर थे और पहली वाइल्डर लड़ाई में उनका पुनरुद्धार कितना शानदार था, रोष ने इसे किनारे कर दिया। लेकिन अगर यहोशू उस्यक को हरा सकता है और अपने चैंपियनशिप बेल्ट को पुनः प्राप्त कर सकता है, तो वह आखिरकार "वापसी राजा" हो सकता है।

aj 19/10 है बेटफ्रेड से usyk को परेशान करने के लिए*

*18+ | BeGambleAware | परिवर्तन के अधीन ऑड्स

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।