worldcupqualifiers

जोकोविच के पास रूसी और बेलारूसी विंबलडन बंस की "निष्पक्षता" पर आरक्षण है

नंबर 1 सीड सोमवार को सेंटर कोर्ट पर विंबलडन के पहले दौर में सूनवू क्वोन से खेलती है
09:05, 26 जून 2022

नोवाक जोकोविच ने स्वीकार किया कि उन्हें अभी भी इस बात पर आपत्ति है कि उन्होंने इस साल की चैंपियनशिप से रूसी और बेलारूसी टेनिस खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने वाले विंबलडन की 'निष्पक्षता' को क्या कहा।

नंबर 1 वरीयता प्राप्त 35 वर्षीय सर्बियाई इस साल सातवें एकल खिताब के लिए बोली लगा रहे हैं, जो उन्हें अमेरिकी पीट सम्प्रास के साथ बंधे हुए देखेंगे और रोजर फेडरर के आठ के रिकॉर्ड के साथ-साथ उन्हें 21 में ले जाने के लिए सिर्फ एक शर्मीले होंगे। कुल मिलाकर स्लैम एकल खिताब, मौजूदा रिकॉर्ड धारक राफा नडाल से एक कम।

लेकिन इस साल के टूर्नामेंट की पृष्ठभूमि एक विवादास्पद है, ऑल इंग्लैंड क्लब ने जोर देकर कहा कि बेलारूस के समर्थन से रूस द्वारा यूक्रेन पर किए जा रहे भयानक युद्ध को देखते हुए सरकारी दबाव ने उनके पास उन देशों के खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा।

अधिक पढ़ें:

हालाँकि, टेनिस में यह स्थिति एकमत नहीं है, फ्रेंच ओपन के साथ-साथ अन्य टूर इवेंट्स में खिलाड़ियों को भाग लेने की अनुमति दी जाती है, जब तक कि वे एक तटस्थ झंडे के नीचे खेलते हैं और व्लादिमीर पुतिन के समर्थक बयान नहीं देते हैं।

और डब्ल्यूटीए के साथ एटीपी पुरुषों के दौरे ने विंबलडन के लिए इस साल के बड़े रैंकिंग अंक को छीन लिया, कुछ ऐसा जिसने मजबूत समझौते और घबराहट दोनों को उकसाया।

यूक्रेनी पूर्व खिलाड़ी सर्गेई स्टाखोवस्की, एटीपी पर चार बार के टूर्नामेंट विजेता, इस साल की शुरुआत में शामिल होने और अग्रिम पंक्ति में लड़ने के लिए घर गए - और इस सप्ताह एक जर्मन अखबार में की गई टिप्पणियों में कहा गया कि सभी रूसी खिलाड़ियों को हर चीज से प्रतिबंधित कर दिया जाना चाहिए। .

सोमवार को सेंटर कोर्ट पर पहले दौर में सूनवू क्वोन की भूमिका निभाने वाले जोकोविच ने कहा: “मैं सर्गी को लंबे समय से जानता हूं, बिल्कुल। वह लंबे समय से कोर्ट पर मेरे सहयोगी रहे हैं लेकिन काउंसिल में भी। हमारे बीच वास्तव में अच्छे संबंध हैं। मैं उनके पास पहुंचा और हमने आखिरी दौर में बातचीत की।

"देखो, मैं रूस और यूक्रेन के लोगों की ओर से रूस के प्रति आ रही निराशा और जो हो रहा है, उसे समझता हूं। बेशक, मैं कोई टिप्पणी नहीं करने जा रहा हूं या युद्ध के बीच में नहीं जा रहा हूं। लेकिन मैं जो कह सकता हूं वह यह है कि एक युद्ध के बच्चे के रूप में, वास्तव में 90 के दशक के दौरान कई युद्ध, मुझे पता है कि स्थिति में होने पर कैसा महसूस होता है।

"लेकिन दूसरी ओर, मैं यह नहीं कह सकता कि मैं रूसी टेनिस खिलाड़ियों, बेलारूसी टेनिस खिलाड़ियों को अनिश्चित काल तक प्रतिस्पर्धा करने से प्रतिबंधित करने के लिए पूरी तरह से सहमत हूं। मैं यह नहीं देखता कि वास्तव में जो कुछ भी हो रहा है उसमें उन्होंने कैसे योगदान दिया है। मेरा मतलब है, मुझे नहीं लगता कि यह उचित है।

नंबर एक वरीयता प्राप्त जोकोविच इस साल सातवें एकल खिताब के लिए बोली लगा रहे हैं

"मुझे लगता है कि वे उस समझौते को स्वीकार करेंगे जो उन्होंने वास्तव में ओलंपिक खेलों के साथ एक स्थिति या परिस्थितियों के रूप में किया है, वैसे भी तटस्थ ध्वज के तहत खेलने के लिए। मुझे लगता है कि वे जीतने के लायक हैं। वे प्रतिस्पर्धा के पात्र हैं। वे पेशेवर एथलीट हैं। उनमें से किसी ने भी किसी युद्ध या उस जैसी किसी चीज का समर्थन नहीं किया है।

"यह बहुत संवेदनशील है। एक बार जब ऐसा कुछ बड़े मंच पर होता है, तो आप जो कुछ भी कहते हैं, एक या दूसरे देश से आने वाले व्यक्ति के रूप में, आप जानते हैं, एक या दूसरे तरीके से आंका जाने वाला है।

"खिलाड़ियों पर क्या सही है, क्या गलत है, यह कहना वाकई मुश्किल है। लेकिन एक एथलीट के रूप में मेरे दिल में, खुद को ऐसी स्थिति में रखना जहां कोई मुझे इन परिस्थितियों के कारण खेलने से प्रतिबंधित कर दे, और मैंने उसमें योगदान नहीं दिया है, मुझे नहीं लगता कि यह उचित है।

"90 के दशक में, '92 से '96 तक, सर्बिया के किसी भी एथलीट को किसी भी खेल में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं थी। तो मुझे पता है कि यह कैसा लगता है। मैं कई एथलीटों को जानता हूं। उस समय मैं बहुत छोटा था, लेकिन मैं उन एथलीटों को जानता हूं जो उस समय प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। मुझे पता है कि इसने उनके जीवन को कैसे प्रभावित किया है। उनमें से कई ने अपना खेल छोड़ दिया है क्योंकि चार साल बहुत लंबा समय होता है।”

जोकोविच, जिन्होंने कोविड का टीका नहीं लगाने का विकल्प चुना है, ने जनवरी में ऑस्ट्रेलिया में कानूनी लड़ाई की एक निकट-श्रृंखला श्रृंखला में अपना वीजा रद्द कर दिया था, जिससे उन्हें नौ ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताबों में जोड़ने से रोक दिया गया था। इससे उन्हें दो और स्लैम डाउन अंडर के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है। और गैर-टीकाकरण पर अपने रुख को देखते हुए वह इस साल के यूएस ओपन से प्रतिबंधित होने के लिए तैयार है। ये नडाल के 22 एकल स्लैम खिताबों को ओवरहाल करने की उनकी संभावनाओं पर गंभीर प्रभाव डाल सकते हैं - विंबलडन में ट्रॉफी को और अधिक महत्वपूर्ण बनाना।

जोकोविच, जिन्होंने कहा कि उनके पास न्यूयॉर्क कार्यक्रम से पहले टीका नहीं होगा, ने कहा: “ठीक है, आप सही कह रहे हैं, आज तक मुझे इन परिस्थितियों में राज्यों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। हां, बिल्कुल, मुझे इसकी जानकारी है। यहां अच्छा प्रदर्शन करने के लिए यह एक अतिरिक्त प्रेरणा है।

“उम्मीद है कि मेरे पास एक बहुत अच्छा टूर्नामेंट हो सकता है, जैसा कि मैंने पिछले तीन संस्करणों में किया है। तब मुझे बस इंतजार करना होगा और देखना होगा। मुझे राज्यों में जाना अच्छा लगेगा। लेकिन आज तक यह संभव नहीं है।

"मैं और अधिक कुछ नहीं कर सकता। मेरा मतलब है, यह वास्तव में अमेरिकी सरकार पर निर्भर है कि वह यह निर्णय करे कि वे बिना टीकाकरण वाले लोगों को देश में जाने की अनुमति देते हैं या नहीं। ”

बेटफ्रेड का विंबलडन 2022 ऑड्स*

*18+ | BeGambleAware

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।