bleach

10 दिनों के नोटिस पर यूरोपीय चैंपियंस: डेनमार्क के यूरो '92 ट्रायम्फ से 30 साल बाद

खेल जगत के अब तक के सबसे बड़े झटकों में से एक को तीन दशक हो चुके हैं
11:00, 26 जून 2022

“हमारे प्रायोजक हमारे जाने के लिए तैयार नहीं थे, इसलिए हमारे पास अंडर -21 किट था। जब आप इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच को देखते हैं, तो हम में से हर एक शर्ट और शॉर्ट्स में होता है जो हमारे लिए थोड़ा बहुत टाइट होता है।

पीटर शमीचेल के उपरोक्त उद्धरण को पढ़कर, आपको यह मानने के लिए क्षमा किया जाएगा कि यह एक शर्मनाक स्मृति है, जिसे एक खिलाड़ी द्वारा याद किया जाता है जो 1992 के यूरोपीय चैंपियनशिप के दौरान उसके और उसके हमवतन के साथ जो हुआ उसे भूल जाएगा। सिर्फ पांच से अधिक का देश मिलियन, इस बिंदु तक केवल 14 वर्षों के लिए पेशेवर रूप से फुटबॉल खेल रहे हैं, योग्यता प्राप्त करने और अपने श्रेष्ठ विरोधियों द्वारा नियमित रूप से नष्ट होने के लिए खुश हैं, जो प्रतिभा और संगठन की अधिकता का दावा कर सकते हैं।

इसके बजाय, यह अब तक की सबसे असंभावित यूरोपीय चैम्पियनशिप जीत की प्रस्तावना है। क्षमा करें ग्रीस।

जबकि 2004 में ओटो रेहगेल के आरोपों ने जो हासिल किया वह विश्वास से परे था, उन्होंने वास्तव में पुर्तगाल में टूर्नामेंट के लिए सफलतापूर्वक योग्यता प्राप्त की थी। बारह साल पहले, डेन ने इस उपलब्धि को भी प्रबंधित नहीं किया था। वास्तव में, यूरो '92 के शुरू होने से 10 दिन पहले तक रिचर्ड मोलर नीलसन और उनकी टीम को यह भी पता था कि वे महाद्वीप के शीर्ष देशों में से सात के साथ यूरोप के ताज के चैंपियन होने के सम्मान के लिए चुनाव लड़ेंगे।

अधिक पढ़ें:

जबकि नीलसन घर के नवीनीकरण की गर्मियों की मैपिंग कर रहे थे (उनकी टू-डू सूची के ऊपर एक नई रसोई का निर्माण) जो उन्होंने मान लिया था कि वह डेनिश एफए से उनका P45 होगा, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के संकल्प 757 ने यूगोस्लाविया को देखा, जो टूर्नामेंट के पसंदीदा में से एक था। यूगोस्लाव युद्ध तेज होने के कारण अयोग्य घोषित कर दिया गया। यह मिजाटोविक, जर्नी, सेविसेविक, प्रोसिनकी, बोबन, जुगोविक, सुकर और पंसेव की पसंद थी, जिन्होंने डेन्स को अपने फैक्टर 30 को पकड़कर छोड़ दिया था, जो कि छुट्टी ब्रोशर के माध्यम से उग्र रूप से स्किमिंग कर रहे थे क्योंकि उन्होंने गर्मी के उत्साह को दूर किया था जो कि अभी हो रहा था। स्वीडन में सीमा।

जबकि 'प्लावी' एक फुटबॉल जागरण की दहलीज में एक देश था, चिली में विश्व युवा टूर्नामेंट की जीत से पांच साल दूर और रेड स्टार बेलग्रेड से क्लब स्तर पर महाद्वीप को जीतने के केवल 12 महीने बाद, डेनमार्क सेप पियोनटेक का एक खोल था 1986 'डेनिश डायनामाइट' विंटेज।

मामले को बदतर बनाने के लिए, नीलसन के तहत डेन ने माइकल लॉड्रुप की शानदार प्रतिभा को खो दिया था। अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने देश के कुछ बेहतरीन घंटों के सुस्त ऑर्केस्ट्रेटर नीलसन के रक्षा नेतृत्व वाले दृष्टिकोण से कोई लेना-देना नहीं चाहते थे। कोई प्रीबेन एल्कजेर नहीं था, कोई सोरेन बस्क या फ्रैंक अर्नेसन नहीं था, कोई सोरेन लेर्बी या जान मोल्बी नहीं था। और डेनमार्क के प्री-टूर्नामेंट के अनुकूल प्रदर्शन को देखते हुए, न तो कोई फॉर्म था और न ही आत्मविश्वास।

जैसा कि मिडफील्डर जॉन जेन्सेन ने याद किया, ब्रोंडबी में सीआईएस (पूर्व में सोवियत संघ) के साथ 1-1 से बराबरी करने से घरेलू समर्थन में कोई खास उत्साह नहीं आया।

"हम पिच से बाहर हो गए क्योंकि हम बहुत खराब खेले,"पूर्व शस्त्रागार आदमी को याद किया।

"हमारे यहां डेनमार्क में एक कहावत है, कि जब आप इनडोर फुटबॉल खेलते हैं तो यह तीन गेम होता है, फिर एक शॉवर, फिर घर।

"यूरो 92 से पहले हमारा यही रवैया था। कि हम बस इन तीन खेलों को खेलने जा रहे थे, फिर अपनी छुट्टियों की योजना बना रहे थे, समुद्र तट पर आराम कर रहे थे या जहां भी यह होने वाला था।"

सिर्फ हॉलिडे प्लानिंग के लिए इंतजार करना होगा। इंग्लैंड के खिलाफ एक शुरुआती दौर में गोल रहित ड्रॉ शमीचेल और सह की ओर इशारा करता है कि, वास्तव में, वे यूगोस्लाविया की अनुपस्थिति में केवल संख्या बनाने के लिए स्वीडन में हो सकते हैं। मेजबान राष्ट्र के लिए एक संकीर्ण 1-0 की हार, हालांकि, '86 और '84 की वीरता के पुनरुद्धार में खिलने से पहले पुनरुद्धार को कुचलने की धमकी दी।

ग्रुप फिक्स्चर के अंतिम दौर ने डेन को छोड़ दिया, 1984 के बाद से चैंपियनशिप में जीत के बिना, फ्रांस की ओर से पापिन, कैंटोना, ब्लैंक और डेसचैम्प्स की पसंद का दावा करते हुए। केवल एक जीत ही काफी होगी और, तब भी, डेनमार्क स्वीडन पर निर्भर था कि वह आगे बढ़ने के लिए इंग्लैंड से न हारे।

बाधाओं के खिलाफ और 'फ्रांसीसी अहंकार' की एक स्वस्थ खुराक की मदद से फ्लेमिंग पोवल्सन ने इसे खेल के बाद लेबल किया, डेन सेमीफाइनल में पहुंचे। लिंग्बी मिडफील्डर हेनरिक लार्सन, एक बिना शामिल किए, ने केवल आठ मिनट के बाद स्कोरिंग खोला। एक पापिन इक्वलाइज़र लेकिन प्रबंधक के सामने नीलसन के आदमियों को, जिन्हें यह तय करना चाहिए था कि उनके नए किचन सिंक में कौन से नल सबसे अच्छे लगेंगे, एक मास्टरस्ट्रोक ने खींच लिया। लॉड्रप की जगह लार्स एलस्ट्रुप ने लिया, जिन्होंने 78वें मिनट में गेंद के अपने पहले स्पर्श से विजेता को तुरंत जीत दिलाई।

क्यू प्रलाप।

नीदरलैंड को क्यू। वैन बास्टेन, रिजकार्ड, गुलिट, बर्गकैंप नाम का एक युवा लड़का।

क्यू पीटर शमीचेल।

86वें मिनट में रिजकार्ड के प्रयास ने स्कोर को 2-2 से बराबर कर दिया और अतिरिक्त समय के बाद दोनों टीमों को अलग करने के लिए कुछ भी नहीं होने के कारण, यह तय करना था कि फाइनल में पूर्व और पश्चिम जर्मनी के हाल ही में फिर से मिले पक्षों से कौन मिले।

शमीचेल बनाम वैन बास्टेन। विजेता: द ग्रेट डेन। स्पेन के खिलाफ 12 गज की दूरी से दिल टूटने के आठ साल बाद, जिस देश को पहले स्थान पर टूर्नामेंट में शामिल नहीं होना था, वह अब यूरोप के ताज के चैंपियन होने से 90 मिनट दूर था।

लेकिन फाइनल में जर्मनी है। परम हत्या। देखें कि आप अच्छी कहानी महसूस कर रहे थे? खैर वे इसे एक लॉकर में रखने जा रहे हैं जैसे कुछ पंक जॉक्स एक अमेरिकी हाई स्कूल सिटकॉम में नर्ड को परेशान करते हैं। अपने चमत्कारों और परियों की कहानियों के साथ इन भागों में न आएं। डाई मैनशाफ्ट विश्व चैंपियन का शासन कर रहे थे और डेनमार्क कुछ अपस्टार्ट थे जिन्हें संयुक्त राष्ट्र के एक फैसले द्वारा प्रतियोगिता में उतारा गया था। हम ड्रेडरिक टैटम बनाम होमर सिम्पसन को एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल फाइनल में खेलते हुए देखने वाले थे।

या हम बस्टर डगलस बनाम माइक टायसन देख रहे थे?

यहां तक ​​​​कि जर्मनी और उनके बड़े पैमाने पर, लगातार सभी को यह याद दिलाने की जरूरत है कि वे फुटबॉल में कितने बेरहमी से उत्कृष्ट हैं, अक्सर नहीं, दलित कहानियों की इस सबसे बेहूदा कहानियों से इनकार नहीं कर सकते। जेन्सेन ने 18वें मिनट में एक ओपनर का एक्सोसेट फेंका। फिर आया किम विलफोर्ट। मिडफील्डर जिनकी बेटी ल्यूकेमिया से जूझ रही थीं। विलफोर्ट ने टूर्नामेंट के दौरान उसके साथ रहने के लिए डेनमार्क की यात्रा की थी, जहां वह उससे आग्रह करती थी कि वह घर पर रहने के बजाय खेलें।

विलफोर्ट सिर्फ नहीं खेला। उसने गोल किया जिसने पूरी जीत हासिल की। केवल 12 मिनट शेष रहते हुए, ब्रॉन्बी हमलावर डेनिश फुटबॉल लोककथाओं में उस व्यक्ति के रूप में उतर गया जिसने अपने सबसे अकल्पनीय सपनों को पूरा किया। गोथेनबर्ग में उलेवी स्टेडियम आधा उत्साह, आधा शंखनाद अविश्वास। जर्मन लक्ष्य में बोडो इल्गनर समझ नहीं पाया कि अभी क्या हुआ था, और न ही जर्गन क्लिंसमैन, जिसे अक्सर मैदान के दूसरे छोर पर शमीचेल द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था।

दुर्भाग्य से, विलफोर्ट की बेटी लाइन, जिसने टूर्नामेंट के दौरान डेनमार्क के प्रयासों को जारी रखने और मदद करने के लिए उसे अपने घर वापस आने के लिए आश्वस्त किया था, अपने पिता के बेहतरीन घंटे के कुछ ही हफ्तों बाद ल्यूकेमिया के साथ अपनी लड़ाई हार जाएगी।

यह एक बेहतरीन घंटा था जिसकी पसंद हम फिर कभी नहीं देख सकते। क्योंकि जबकि शमीचेल एट अल 80 के दशक में अपने पूर्ववर्तियों के रूप में 'डायनामाइट' के रूप में बिल्कुल नहीं थे, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंच पर अधिक शानदार और यादगार फैशन में विस्फोट किया।

*18+, नियम और शर्तें लागू, ऑड्स परिवर्तन के अधीन हैं।

विश्व कप 2022 बाधाओं
एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।