emmaraducanu

हैप्पी बर्थडे रैंडी कॉउचर: कैसे जेम्स टोनी के साथ उनकी लड़ाई ने सब कुछ बदल दिया

लड़ाई एक दौर तक चली, लेकिन इसकी विरासत आज भी महसूस की जाती है
12:30, 22 जून 2022

UFC के महान रैंडी 'द नेचुरल' कॉउचर आज 59 साल के हो गए। टू-वेट वर्ल्ड चैंपियन ने MMA के वन-नाइट टूर्नामेंट की शुरुआत के बीच के अंतर को पाट दिया, UFC 13 हैवीवेट ब्रैकेट जीत लिया, और कंपनी आज की मुख्यधारा की बाजीगरी है। खेल की एक सच्ची किंवदंती, कॉउचर एक और कारण से एक ट्रेलब्लेज़र है: बॉक्सर जेम्स 'लाइट्स आउट' टोनी के साथ उनकी 2010 की लड़ाई।

2022 में, हम मुक्केबाजों और एमएमए सेनानियों के टकराने के आदी हो गए हैं। स्क्वायर सर्कल में एंडरसन सिल्वा ने जूलियो सीजर शावेज जूनियर पर जीत हासिल की। हैवीवेट के दावेदार कुब्रत पुलेव ने पूर्व यूएफसी चैंपियन फ्रैंक मीर को घेर लिया, जबकि प्रतिष्ठित इवांडर होलीफील्ड को एमएमए स्टार विटोर बेलफोर्ट ने एक शानदार प्रदर्शन में नष्ट कर दिया। लेकिन 2010 में, ऐसी जमीन अपेक्षाकृत अज्ञात थी।

फ्रिंज के दावेदार आर्ट जिमर्सन ऑक्टागन में लड़ने वाले पहले पेशेवर मुक्केबाज थे, उन्होंने यूएफसी 1 में ऐसा ही किया। एकल मुक्केबाजी दस्ताने पहनकर लड़ने का उनका निर्णय, प्रतिष्ठित रूप से अपने प्रमुख हाथ को खाली छोड़ते हुए अपने जाब को बढ़ाने के लिए- अंगुली की शक्ति-शॉट्स, ने उसे हंसी का पात्र बना दिया। जिमर्सन को भविष्य के हॉल ऑफ फेमर रॉयस ग्रेसी द्वारा जल्दी से प्रस्तुत किया गया था।

अधिक पढ़ें:

इसके बाद के दशक में कुछ कीमती मुक्केबाजों ने एमएमए में हाथ आजमाया। लेकिन 2010 में, जेम्स टोनी साथ आए। तीन-वेट बॉक्सिंग चैंपियन 90 और 00 के दशक के परिभाषित सेनानियों में से एक थे, जिन्होंने अपनी पुरानी-स्कूल शैली और विश्व स्तरीय रक्षात्मक कौशल के लिए प्रशंसा प्राप्त की।

लेकिन एमएमए की मुख्यधारा की भागदौड़ वाली सफलता से मुक्केबाजी पर ग्रहण लगने लगा था। UFC ने अपने अनियमित शुरुआती दिनों की गैरकानूनी छवि को हिला दिया था। एमएमए को अंततः विश्वसनीय के रूप में देखा गया था और एक बहुत बड़ा अनुसरण कर रहा था, आंशिक रूप से उस खेल में निहित राजनीति से वंचित मुक्केबाजी प्रशंसकों से बना था। यह इस बिंदु पर था कि जेम्स टोनी ने UFC के सितारों को बाहर बुलाना शुरू कर दिया, यह दावा करते हुए कि रिश्तेदार नवागंतुक पर मुक्केबाजी का प्रभुत्व है।

जबकि उनके वन-मैन अभियान को उस समय एक कुख्यात मुखर उपस्थिति से खट्टे अंगूर के रूप में खारिज कर दिया गया था, अगर आप उस आदमी के बारे में कुछ भी जानते हैं, तो टोनी का अपने खेल का बचाव सही समझ में आता है। टोनी एक प्रतिष्ठित मुक्केबाजी शुद्धतावादी हैं, जैसा कि शुगर रे रॉबिन्सन या आर्ची मूर के रूप में एक साक्षात्कार में बैटलिंग सिकी और जिप्सी जो हैरिस का हवाला देने की संभावना है। एमएमए को सबसे बड़े खतरे के रूप में देखा गया था जिसका सामना दस्ताने युग में किया गया था। बेशक कोई व्यक्ति जो खेल के इतिहास की उतनी ही गहराई से सराहना करता है जितना कि टोनी खड़ा होने और गिना जाने वाला था।

बाड़ के दूसरी तरफ उन्हें UFC के ग्रैंड ओल्ड मैन, रैंडी कॉउचर मिले। चक लिडेल और टिटो ऑर्टिज़ जैसे नामों के अनुभवी विजेता ने इस मुकाबले में कंपनी के प्रतिनिधि के रूप में सही अर्थ निकाला। ऐसा नहीं है कि UFC के अध्यक्ष डाना व्हाइट अपने एक फाइटर को विवादास्पद मुकाबले में डालकर रोमांचित थे। व्हाइट ने टोनी फाइट को "एक सनकी शो" करार दिया।

अपनी चिंताओं के बावजूद, उसने अपने सबसे अच्छे आदमी को नौकरी के लिए भेजा। यह जानते हुए कि टोनी को मुक्केबाजी में प्रशिक्षित किया गया था और बहुत कुछ नहीं, कॉउचर को विश्व स्तरीय पहलवान के रूप में उनकी स्थिति के कारण चुना गया था। इवांडर होलीफील्ड, माइक मैक्कलम और ईरान बार्कले पर बॉक्सिंग जीत हासिल करने वाले व्यक्ति के साथ एक हड़ताली-आधारित लड़ाई जीतने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं होगा। व्हाइट ने कॉउचर को यह जानते हुए चुना कि वह लड़ाई को चटाई तक ले जा सकता है।

Couture लड़ाई को चटाई तक ले गया। 28 अगस्त 2010 को मैसाचुसेट्स के बोस्टन में टीडी गार्डन में, 'द नेचुरल' ने जेम्स टोनी को सिर्फ 15 सेकंड के लिए अपने सामने खड़े होने की अनुमति दी। पूर्व UFC हैवीवेट चैंपियन को इस शानदार मुक्केबाज का डबल लेग टेकडाउन शुरू करने में केवल 15 सेकंड का समय लगा। वहाँ से यह खेल खत्म हो गया था, कॉउचर ग्राउंड के रूप में और टोनी के शव को ऐसे आकार में ढाला जो गिलोटिन सबमिशन की तलाश में पहले कभी नहीं था। वस्त्र होल्ड में बंद हो जाएगा, टोनी टैप करेगा, और प्रश्न का उत्तर दिया गया था। एक बॉक्सर और एक UFC फाइटर के बीच MMA फाइट में कौन जीतेगा? UFC फाइटर, जैसा कि यह निकला।

लेकिन समग्र रूप से लड़ाकू खेलों ने यह सवाल पूछना कभी बंद नहीं किया। मुद्दे के तहत एक रेखा खींचने के बजाय, टोनी पर कॉउचर की जीत ने क्रॉस-कोड संघर्ष की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित किया है। एक दशक से अधिक पहले की कार्रवाई के इस एकल दौर के बिना, फ़्लॉइड मेवेदर बनाम कॉनर मैकग्रेगर संभवतः नहीं होता। न तो जेक पॉल की आधी-अधूरी जीत पूर्व UFC सितारों पर होगी। ट्रिलर, एक व्यवसाय जो लगभग विशेष रूप से बॉक्सिंग बनाम एमएमए मुकाबलों में प्रभावशाली और जेड-लिस्टर्स के उदार इंजेक्शन के साथ काम करता है, शायद मौजूद नहीं होगा। दोनों पुरुषों के अपने खेल के भीतर अधिक दिलचस्प विकल्प होने के बावजूद, कैजुअल प्रशंसक एक संभावित टायसन फ्यूरी बनाम फ्रांसिस नगनौ प्रदर्शनी लड़ाई की प्रत्याशा के साथ लगभग जंगली हैं। कॉउचर और टोनी सेट के उदाहरण के बिना उस बाउट को व्यवहार्य भी नहीं माना जाएगा।

कॉउचर-टोनी आधुनिक परिदृश्य को सूचित करने का एक और तरीका यह है कि अधिक बॉक्सिंग बनाम एमएमए मैच-अप के लिए भूख पैदा करने के साथ-साथ इसने उनके मापदंडों को परिभाषित किया। जब दोनों विधाओं के सितारे अब लड़ते हैं, तो यह मुक्केबाजी के नियमों के अधीन होता है। एक आजीवन पहलवान द्वारा टोनी के नौसिखिए स्तर के एमएमए प्रशिक्षण का खुलासा होने के बाद, कुछ मुक्केबाज जमीनी कार्य से जुड़े झगड़े के लिए सहमत होने के इच्छुक हैं।

Dana White ने UFC 118 से पहले संवाददाताओं से कहा, "हम जेम्स टोनी का एक उदाहरण बनाने जा रहे हैं।" उन्होंने शायद यह अनुमान नहीं लगाया था कि टोनी एक उदाहरण होगा कि सेनानियों को अभी भी बारह साल का पालन करना होगा। रैंडी कॉउचर और जेम्स टोनी अपने-अपने खेल के दो दिग्गजों के रूप में नीचे जाएंगे। लेकिन इतने साल पहले उन्होंने जो साढ़े तीन मिनट एक पिंजरे में एक साथ बिताए थे, वह उनकी सबसे स्थायी विरासत हो सकती है।

ईएसपीएन 38 पर यूएफसी बेटफ्रेड के साथ बेटिंग*

*18+ | BeGambleAware | परिवर्तन के अधीन ऑड्स

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।