rrvsdc

माइकल बील की क्यूपीआर: सद्भाव, महत्वाकांक्षा और स्थानांतरण में 11 साल लग गए

नया QPR बॉस द स्पोर्ट्समैन के साथ बैठ गया और अपनी नई नौकरी के बारे में खुल गया
10:00, 24 जून 2022

क्वींस पार्क रेंजर्स के आंशिक रूप से नए प्रशिक्षण मैदान हेस्टन में अपना पहला मीडिया दिवस पूरा करने के बाद, प्रबंधक माइकल बीले अपनी नई भूमिका, क्यूपीआर और अब तक के अपने करियर पर चर्चा करने के लिए द स्पोर्ट्समैन के साथ बैठे। इस दो-भाग के साक्षात्कार के पहले भाग में, उन्होंने अपने नए क्लब, ग्रीष्मकालीन स्थानांतरण व्यवसाय और सीज़न के लिए महत्वाकांक्षाओं पर चर्चा की।

माइकल बील ने 41 साल की उम्र में अपनी पहली प्रबंधकीय नौकरी ली है, लेकिन वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिनके पास अनुभव का ढेर है। रेंजर्स और एस्टन विला में स्टीवन गेरार्ड के सहायक बनने से पहले चेल्सी और लिवरपूल की युवा टीमों के साथ काम करने के बाद, वह अब अपने QPR दस्ते को आकार देने के लिए अपने ज्ञान और संपर्कों का उपयोग कर रहे हैं।

उनके अब तक के दो अनुबंध, जेक क्लार्क-साल्टर और केनेथ पाल, दोनों एक युवा कोच के रूप में अपने काम से पीछे हट गए हैं। पाल विशेष रूप से वह है जिसे उसने तब से ट्रैक किया है जब उसने उस समय के 13 वर्षीय खिलाड़ी को एक टूर्नामेंट में देखा था जब चेल्सी के युवाओं के बीले प्रभारी थे।

"वह पीएसवी के लिए खेले और मैं चेल्सी को कोचिंग दे रहा था," बीले कहते हैं, विशेष रूप से द स्पोर्ट्समैन से बात करते हुए। "टूर्नामेंट एक महान टूर्नामेंट था - यह 12 यूरोपीय टीमें और 12 तुर्की टीमें थीं, और रविवार को फाइनल से पहले शनिवार को हमने पेनल्टी पर बेसिकटास को हराया। शनिवार को आपको प्रत्येक टीम से दो टीमों को चुनना था और उन्होंने मुझे उस यूरोपीय टीम का कोच बनने के लिए कहा। इसलिए मुझे कुछ खिलाड़ियों को चुनना था और मैंने केनेथ को चुना, वह उस समय लेफ्ट विंगर थे।

अधिक पढ़ें:

“जब भी आप इन दौरों पर जाते हैं, जब आप एक युवा कोच होते हैं, तो आप यूरोप का चक्कर लगाते हैं, मैं हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के नाम लिखता था। केनेथ सूची में रहे हैं। मैं वापस आया और चेल्सी के लिए उसकी सिफारिश की, और दो साल पहले ग्लासगो रेंजर्स के लिए उसे साइन करने की कोशिश की - यह उस समय काम नहीं कर रहा था। जब मैंने सुना कि मैं यहाँ आ रहा हूँ और मैंने देखा कि केनेथ उपलब्ध था, मैंने जो पहला फ़ोन कॉल किया, वह उसके एजेंट को था। जब मैं यहां आया और कर्मचारियों से बात की, तो क्लब भी दो साल से उन पर नज़र रख रहा था, इसलिए उनके पास स्काउटिंग रिपोर्ट का भी भार था।

"तो यह उन चीजों में से एक था जो एक साथ आए थे। यह उनके लिए बड़ा कदम और बड़ा मौका है। इंग्लैंड, विशेष रूप से लंदन में आने और खेलने के लिए उनकी प्रेरणा बहुत बड़ी थी। उन्होंने आने वाले अन्य प्रस्तावों को ठुकरा दिया, मुझे लगता है कि दोनों लड़कों [पाल और क्लार्क-साल्टर] के मामले में, शायद आर्थिक रूप से मजबूत प्रस्ताव थे, इसलिए यह दर्शाता है कि हमें क्यूपीआर में कुछ सही करना चाहिए कि यह एक आकर्षक प्रस्ताव है। "

क्यूपीआर के नए प्रशिक्षण आधार पर लेस फर्डिनेंड के साथ बील

जब वह 13 साल के थे, तब क्लार्क-साल्टर को चेल्सी की युवा अकादमी में कोचिंग देने के बाद, वह एक और व्यक्ति थे, जिन्हें क्यूपीआर में नौकरी मिलने के बाद बीले शामिल होने के लिए राजी हो गए थे। "अजीब तरह से सीजन के अंत में हम थोड़ी देर में पहली बार संपर्क में थे," वह हमें बताता है। "उस समय इस बात का कोई आभास नहीं था कि मैं एस्टन विला छोड़ दूंगा और जब मुझे यहां घोषणा की गई तो मुझे उसे जल्दी से फोन करना पड़ा क्योंकि मेरी सलाह अब बदल सकती है। मैं उसे मौका दे सकता था। उसके पास बहुत सारे विकल्प थे, और इसलिए यह एक और मामला था: देखो, चलो बैठो और मुझे जाने दो कि तुम अभी अपने करियर में कहाँ हो और मुझे लगता है कि तुम कहाँ पहुँच सकते हो। आइए पीछे की ओर काम करते हैं, बीच में कौन से कदम हैं जिन्हें हमें पूरा करने की आवश्यकता है। आपको एक घर की जरूरत है, आपको एक ऐसे कोच की जरूरत है जो आपको जानता हो, आपको फुटबॉल की शैली की जरूरत है, आपको अपनी क्षमता को पूरा करने के लिए एक मंच की जरूरत है। वह भी इसमें विश्वास करते हैं।"

बीले अपने चमकदार सीवी के कारण इंग्लैंड में सबसे अधिक मांग वाले कोचों में से एक थे, जिसने उन्हें पहले ही फिलिप कॉटिन्हो, टैमी अब्राहम और एडर मिलिटाओ की पसंद के साथ काम करते देखा है, इसलिए उन्हें अपनी पहली प्रबंधकीय नौकरी के लिए क्यूपीआर चुनने के लिए क्या किया?

"दस्ता। इस टीम में कुछ प्रमुख खिलाड़ी हैं जो मुझे उत्साहित करते हैं। फिर आप इसे मालिकों से मिलने और चर्चा करने के साथ जोड़ते हैं। जब मैं उनसे मिला तो मुझे अपने और उनके प्रोजेक्ट के प्रति कमरे में ऊर्जा महसूस हुई। मुझे लगता है कि पहली दृष्टि थी। ठीक है, खिलाड़ियों में उत्साह है लेकिन आप मुझसे क्या करने के लिए कह रहे हैं? मैंने सोचा कि वे अपने दृष्टिकोण में बहुत समझदार थे कि क्लब कहां है और यह संभावित रूप से क्या कर सकता है। कोई बड़ी मांग नहीं थी। बहुत सी प्रमुख बातें कही गईं, जिन्होंने मुझे इसे एक के ऊपर एक चुनने पर मजबूर कर दिया। ”

यह एक ऐसा दस्ता है जो प्रतिभा से भरा हुआ है और एक जो पिछले कार्यकाल में मार्क वारबर्टन के तहत प्ले-ऑफ की दौड़ से दूर हो गया था। रॉब डिकी, इलियास चेयर और क्रिस विलॉक ने विशेष रूप से आखिरी बार ध्यान आकर्षित किया, लेकिन बील को विश्वास नहीं है कि वह इस गर्मी में अपने किसी भी स्टार को खो देंगे।

"हम किसी को बेचने की जल्दी में नहीं हैं," वे निडर होकर कहते हैं। "हम वास्तव में सोचते हैं कि इन लड़कों को भविष्य में आगे बढ़ने के लिए अपने संभावित स्थानांतरण शुल्क को बढ़ाने के मामले में आने के लिए और कुछ मिला है। हम उन पर एक बहुत अच्छी टीम वाहन का हिस्सा होने पर बहुत भरोसा कर रहे हैं जो क्यूपीआर को उस ओर ले जा सकता है जहां वे खिलाड़ी जाना चाहते हैं, जो मुझे यकीन है कि प्रीमियर लीग है। इसके लिए हम सभी लक्ष्य बना रहे हैं।

नया प्रबंधक प्रेस को बधाई देता है

“यह सुनिश्चित है कि, एबेरे एज़े की तरह, यदि प्रस्ताव सही है और खिलाड़ी के पास वहां जाने और प्रीमियर लीग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने का एक वास्तविक अवसर है, तो हम लोगों के रास्ते में नहीं खड़े होंगे। लेकिन ऑफर सही होना चाहिए, जो काम हमने किया है उसका सम्मान करना चाहिए। आप उन तीनों में सही हैं, लेकिन इसके अलावा और भी बहुत कुछ है, हमारे पास खिलाड़ियों की एक टीम है कि अगर कुछ भी हो तो हमारे पास अनुभव की कमी है। हमारे पास क्षमता की कमी नहीं है। लेकिन मुझे लगता है कि पिछले साल के सीज़न और निराशा के बाद, मैं उम्मीद कर रहा हूं कि चेंजिंग रूम उस अनुभव से विकसित हुआ है और यह उन्हें इस साल सफल होने के लिए और भी अधिक और भूखा बना देता है। यही मेरे लिए रोमांचक बात है।"

प्रबंधन में अपने डेब्यू सीज़न से पहले, बीले फ़ुटबॉल क्लब के आसपास की संस्कृति को बदलने, अपनी शैली को लागू करने और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि पूरा क्लब सही दिशा में खींच रहा है। यदि वह उन लक्ष्यों में सफल होता है तो पिच पर परिणाम सामने आएंगे।

“मेरे लिए यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि मैं क्लब में सामंजस्य बिठाता हूं, और युवा खिलाड़ियों और युवा कर्मचारियों के लिए एक मार्ग है, जो उतना ही महत्वपूर्ण है। एक ऐसा वातावरण बनाने के लिए जहां हर कोई ऐसा महसूस करे कि वे खुद हो सकते हैं और फिर खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए किक करें। फिर फुटबॉल खेलने और प्रशिक्षण का एक तरीका जो लोगों को उत्साहित करता है। अगर आप वो काम करेंगे तो यह क्लब आगे बढ़ेगा।

"क्या हमें ऊपर जाने की गारंटी है? नहीं। यदि आप पैराशूट भुगतान के साथ प्रीमियर लीग से बाहर आने वाली टीमों और पिछले साल नीचे आई टीमों को देखें, तो आइए उन पर ध्यान केंद्रित करें और हम अंदर से बहुत विनम्र लेकिन बहुत महत्वाकांक्षी रहेंगे और काम करना शुरू कर देंगे। मुझे लगता है कि अगर मैं टुकड़ों को पर्दे के पीछे रख दूं तो पिच पर परिणाम उसी का प्रतिबिंब होंगे। वे समय के साथ आएंगे। मुझे लगता है कि पिछले साल टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था, और फिर बहुत ही उदासीन तरीके से समाप्त किया। तो हम कौन सी टीम हैं? यह खिलाड़ियों के लिए नीचे है। उन्हें तय करना है कि वे किस दिशा में जाना चाहते हैं। इसलिए मैं उन्हें चुनौती देने और उन्हें उकसाने और खुद का सबसे अच्छा संस्करण बनने के लिए उनका समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं। तब मुझे यकीन है कि हम ठीक कर लेंगे।"

फुटबॉल के निदेशक लेस फर्डिनेंड उनके ऊपर बैठे हैं, और प्रबंधकों को आधुनिक खेल में शायद ही कभी समय दिया जाता है, बील उस कार्य से अचंभित है जो उसके आगे निहित है और उसे लगता है कि वह अपने स्वयं के मानकों को निर्धारित करेगा, बजाय इसके कि उसके ऊपर के लोग परिणाम की मांग करें।

“सबसे बड़ा दबाव खुद से आएगा और आप खुद से जितनी उम्मीदें रखेंगे। यह हमारे ड्रेसिंग रूम से आएगा। मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि हमारे खिलाड़ी अति महत्वाकांक्षी हैं। वे प्री-सीज़न में वापस आएंगे, और मैंने उनमें से अधिकांश से दुनिया की सबसे बड़ी महत्वाकांक्षा के साथ बात की है। तो चैंपियनशिप में अन्य 23 क्लब हैं, और यह शायद दुनिया की सबसे कठिन लीग है क्योंकि टीमें काफी समान हैं। हमें हर बिंदु हासिल करने के लिए लड़ना होगा, स्क्रैप करना होगा और गुणवत्ता दिखानी होगी। हम जहां हैं वहां कोई बड़ा बयान नहीं है, लेकिन हम निश्चित रूप से पिछले साल को देखने जा रहे हैं और वहां से ऊपर की ओर बढ़ना चाहते हैं क्योंकि हर क्लब को हर सीजन में यही करना चाहिए।

QPR 8/1 को प्रीमियर लीग में पदोन्नत किया जाना - बेटफ़्रेड*

*18+ | BeGambleAware | परिवर्तन के अधीन ऑड्स

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।