slvssa

कार्लो एंसेलोटी पर क्यूपीआर बॉस माइकल बील, स्टीवन जेरार्ड और ट्रेंट पर जुआ

नए क्यूपीआर बॉस ने देश के कुछ बेहतरीन युवाओं को कोचिंग दी है
10:00, 26 जून 2022

माइकल बील ने ब्रोमली चर्च हॉल में अपने कोचिंग करियर की शुरुआत की। कोट और बैग के साथ कमरे के किनारे पर धकेल दिया, उन्होंने लंदन के आयोजन स्थल में युवाओं को फुटसल का प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया। इन अपेक्षाकृत विनम्र परिवेश के बावजूद, यह असीम महत्वाकांक्षाओं वाला एक कोच था जिसने उसे क्वींस पार्क रेंजर्स के साथ अपनी पहली प्रबंधकीय नौकरी में ले लिया।

क्यूपीआर मैनेजर के रूप में अपनी पहली नियुक्ति में उन्होंने द स्पोर्ट्समैन को बताया, "मैंने एक प्रबंधक या मुख्य कोच बनने का एक दीर्घकालिक सपना देखा था, इसलिए मैंने इस भूमिका में आकर उसे पूरा किया है।" “लेकिन मेरे पास उसमें एक एंकर था, जो एक अच्छे क्लब में युवा टीम का कोच होना था। मैं अब इतने सारे उद्देश्य नहीं रखने के मामले में अलग हूं, लेकिन ऐसे माहौल में काम करना चाहता हूं जो मुझे उत्साहित करता है और मुझे सुबह बिस्तर से बाहर निकलने में मदद करता है। मैं इस बिंदु पर भाग्यशाली रहा हूं कि मैंने जिन क्लबों में काम किया है, और मुझे लगता है कि आज मैं उत्साह महसूस कर रहा हूं, मैं आखिरकार यहां क्यूपीआर में मुख्य कोच के रूप में काम कर रहा हूं।

उनकी यात्रा उन्हें चेल्सी, लिवरपूल, साओ पाउलो, ग्लासगो और बर्मिंघम तक ले गई और उन्होंने विश्व फुटबॉल के कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को कोचिंग दी। द स्पोर्ट्समैन के साथ एक खुले और ईमानदार साक्षात्कार में, वह हमें अपने अब तक के बवंडर करियर के माध्यम से ले जाता है, जिसकी शुरुआत चेल्सी से होती है।

अधिक पढ़ें:

"मैंने कुछ शानदार खिलाड़ियों और कुछ शानदार कर्मचारियों के साथ काम किया है, जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है," 41 वर्षीय बताते हैं। "उस समय क्लब के अंदर होना एक वास्तविक विशेषाधिकार था क्योंकि चीजें टपकती थीं, जो आश्चर्यजनक था। मुझे लगता है कि चेल्सी में समय बहुत बड़ा था। मैंने जो उद्धरण दिया - 'चेल्सी में, मुझे लगा कि हमारे पास सबसे अच्छे खिलाड़ी हैं इसलिए हम सभी जीत गए। हर कोच जीता। मैं अपने आप से पूछने लगा कि क्या हम जीत रहे हैं, या खिलाड़ी हमारे लिए जीत रहे हैं?' - मैं गलत समझा नहीं जाना चाहता। हमारे पास जो खिलाड़ी थे, उनके साथ वहां काम करना खुशी की बात थी।

"लेकिन मुझे खुद को फिर से चुनौती देने की ज़रूरत थी, इसलिए मैं जरूरी नहीं कि घास की तलाश कर रहा था जो कि हरियाली थी, बस घास जिसे थोड़ा अलग तरीके से काटा गया था, और निश्चित रूप से लिवरपूल में जाने का मामला था।"

टैमी अब्राहम, मेसन माउंट और चेल्सी की युवा टीम में जेक क्लार्क-साल्टर पर हस्ताक्षर करने वाले नए क्यूपीआर के साथ काम करने के बाद, लिवरपूल में जाना युवा कोच के लिए एक बड़ी छलांग थी, जिसने अपने करियर के दौरान बार-बार दिखाया है कि वह है ' जोखिम लेने से नहीं डरते।

"सबसे पहले लिवरपूल काम करने के लिए एक सपना फुटबॉल क्लब था, जो कुछ भी इसके लिए खड़ा है, इतिहास, लोग, शहर, संस्कृति, मैं हर मिनट प्यार करता था," वे बताते हैं। "जब मैं अंदर गया तो यह वह सब कुछ था जिसकी मुझे तलाश थी। मैंने बहुत कुछ सीखा, ब्रेंडन रॉजर्स पहले मुख्य कोच थे, जो चेल्सी का एक जाना-पहचाना चेहरा भी था, और फिर जुर्गन अंदर आए और मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। जिस तरह से उन्होंने उस समय के क्लब की तुलना में फुटबॉल को देखा। युवा खिलाड़ियों के विकास के मामले में थोड़ी देर बाद और 18 या 19 में एक खिलाड़ी पर इतना निर्णय न लेने के मामले में - यह 22, 23 की ओर बहुत अधिक है।

लिवरपूल में, बीले ने ब्रेंडन रॉजर्स के साथ-साथ जुर्गन क्लॉप्पो के अधीन काम किया

"मैंने सोचा था कि इंग्लैंड में आने वाले एक विदेशी कोच के लिए ताजी हवा की सांस थी, 'देखो, अपने युवा खिलाड़ियों को थोड़ा और समय दो'। मुझे यह भी लगता है कि वह जिस तरह से काम करना चाहते हैं, उसके बारे में बहुत स्पष्ट दृष्टि के साथ गए हैं और उन्होंने इसे छह या सात वर्षों में बड़ी सफलता के साथ लागू किया है, इसलिए यह देखने के लिए और लिवरपूल में लोगों को यह देखने के लिए कि सफलता शानदार रही है ईमानदार रहना। यह मेरे दिल के बहुत करीब एक शहर है क्योंकि वहां मेरा बीच का बच्चा भी था। मेरे तीन बच्चे हैं और वे सभी अलग-अलग जगहों पर पैदा हुए हैं इसलिए मेरी पत्नी उन फैसलों से नफरत करती है जो मैंने अपने करियर में किए हैं और उनके लिए ईमानदार होना आसान नहीं है! ”

ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड एक व्यक्ति लिवरपूल में एक छोटी उम्र से शीर्ष के लिए इत्तला दे दी थी। रेड्स अकादमी से अग्रणी प्रकाश अब पहली टीम में एक सुपरस्टार है, और बीले ने प्रतिभा के लिए अपनी आंख के साथ, असामयिक युवा प्रतिभा के लिए बड़ी चीजों की भविष्यवाणी की।

"मैंने उसे 2012 में क्लब में शुरू किए गए पहले सप्ताहांत में देखा था," वह अपने चेहरे पर मुस्कान के साथ कहता है। “वह अंडर -14 में मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ सेंटर-बैक के रूप में खेल रहा था। ट्रेंट जादू के क्षणों में सक्षम था जो अब कोई आश्चर्य की बात नहीं है क्योंकि हम इसे नियमित रूप से प्रीमियर लीग और चैंपियंस लीग में देखते हैं, लेकिन उस समय यह युवा अजीब लड़का सिर्फ हाथ और पैर था। लेकिन वह कुछ ऐसा कर सकता था जो बिल्कुल अपमानजनक था। अन्य क्षणों में, उस उम्र में बच्चों की अपेक्षा आप जैसा अनिश्चित व्यवहार था।

"मैंने उस समय शिक्षा कल्याण अधिकारी के साथ एक खिलाड़ी की शर्त लगाई थी कि मुझे लगा कि ट्रेंट पहली टीम बनाएगा। यह सिर्फ एक कूबड़ था, वह उन अन्य खिलाड़ियों से अलग दिखता था जिन्हें मैं उस दिन आयु समूहों के माध्यम से देख रहा था, और वह एक ऐसा व्यक्ति था जिसे पेशेवर बनने से पहले मुझे काफी निकटता से काम करने का सौभाग्य मिला था, और उसके आसपास उसका पारिवारिक नेटवर्क उनका भरपूर समर्थन किया है। उसकी मां डायने, वह एक हीरा है, वह एक ऐसी व्यक्ति है जिसे मैं वास्तव में पसंद करता हूं। मुझे याद है कि जब मैं लिवरपूल से निकल रहा था तो वह मेरे लिए उपहारों से भरा एक बड़ा बैग लेकर ट्रेनिंग ग्राउंड में आई थी। यह एक ऐसा परिवार है जिसके लिए मैं बहुत खुश हूं, सिर्फ लड़का ही नहीं, पूरा परिवार।"

अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड लिवरपूल के लिए एक प्रमुख व्यक्ति बन गए हैं

लिवरपूल में पांच साल के बाद, बील ने 36 साल की उम्र में एक और जोखिम उठाया। एक यह कि जुर्गन क्लॉप ने भी कहा कि वह ऐसा नहीं करेंगे। वह साओ पाउलो के सहायक प्रबंधक के रूप में काम करने के लिए ब्राजील चले गए - दक्षिण अमेरिका में एक विशाल।

"मुझे लगता है कि जब मुझे एक और चुनौती की आवश्यकता होती है या जब मुझे खुद को अगले स्तर पर धकेलने या एक बड़ी छलांग लगाने और अपने करियर में अगला कदम उठाने की आवश्यकता होती है, तो मुझे यह महसूस करने में काफी अच्छा रहा है। साओ पाउलो के लिए एक बहुत बड़ा था। यह स्पष्ट रूप से थोड़ा अलग था, मुझे याद है कि जुर्गन ने कहा था कि वह ऐसा नहीं करेगा - लेकिन प्रत्येक अपने स्वयं के लिए। मुझे अगले चरण में जाने के लिए इसकी आवश्यकता थी। मुझे कुछ सवालों के जवाब देने की जरूरत थी, मुझे भाषा और संस्कृति के साथ खुद को चुनौती देने की जरूरत थी - पहले टीम स्तर पर काम करना, रोजेरियो सेनी जैसे आइकन के साथ काम करना। यह एक अद्भुत अनुभव था, मैं इसे भविष्य में फिर से करूंगा यदि अवसर आया क्योंकि मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया।

“कुल मिलाकर ब्राज़ीलियाई लोग इतने पारिवारिक हैं और इतने अच्छे लोग हैं। मैंने साओ पाउलो अकादमी में युवा खिलाड़ियों के विकास के संदर्भ में और सामान्य रूप से दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल में ऐसी चीजें देखीं जो यूरोप के अन्य लोगों को देखने को नहीं मिलती हैं। इसलिए मैं बहुत ही सौभाग्यशाली महसूस कर रहा हूं कि मुझे वह अवसर मिला है जो एक अंग्रेजी कोच के लिए बहुत ही दुर्लभ है।”

वह ब्राजील में एक छोटे से कार्यकाल से लिवरपूल लौटे, जहां एक निश्चित स्टीवन जेरार्ड अब अंडर -18 के प्रभारी थे। महीनों बाद, जोड़ी, गैरी मैकएलिस्टर के साथ रेंजर्स के लिए रवाना हुई, जहां वे सेल्टिक को लगातार 10वें लीग खिताब से वंचित करने के लिए अपराजित हो गए। वहाँ से, उन्होंने QPR के साथ प्रबंधन में उतरने से पहले, जेरार्ड से एस्टन विला तक पीछा किया।

गेरार्ड के तहत एक सहायक प्रबंधक के रूप में बील

"मैं कुछ कोचों का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं," वे कहते हैं, फुटबॉल में उनकी प्रेरणाओं को दर्शाते हुए। "मैं वास्तव में कार्लो एंसेलोटी को पसंद करता हूं। मैं चेल्सी में अपने समय में उनके करीब नहीं था क्योंकि मैं सिर्फ युवा टीम को कोचिंग दे रहा था लेकिन मैं उन्हें वास्तव में पसंद करता था। वह आया और एक बार हमारे साथ एक कोर्स किया और मैं इससे उड़ गया और मैं उसे एक व्यक्ति के रूप में पसंद करता हूं। वह क्लबों में जाता है और उन्हें बेहतर जगह पर छोड़ देता है। कुछ प्रबंधक एक क्लब में जाते हैं और जब वे चले जाते हैं तो अराजकता होती है और क्लब आघात में होता है, लेकिन कार्लो के साथ वह एक क्लब में जाता है और वह इसे एक बेहतर जगह छोड़ देता है। उन्होंने दुनिया भर में अलग-अलग भाषाओं में काम किया है और वह बहुत शांत हैं और वह इसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं और यही मेरा विश्वास है।

"मुझे लगता है कि जुर्गन का बड़ा प्रभाव रहा है, स्टीवन जेरार्ड का मुझ पर बहुत प्रभाव पड़ा है, वह एक वास्तविक गुणवत्ता वाला इंसान है। एक व्यक्ति के रूप में उनके पास बहुत सारे मूल्य हैं जिनका मैं वास्तव में सम्मान करता हूं। एक आदमी के मामले में स्टीवन का सम्मान करने से ज्यादा मेरे लिए किसी का सम्मान करना कठिन है। गैरी मैकएलिस्टर और बाकी स्टाफ के साथ हमने जो समय बिताया वह शानदार था। मुझे लगता है कि स्टीवन एक फुटबॉल भाई की तरह है।

"उस रिश्ते के खत्म होने का यह सही समय नहीं है, लेकिन जब मैंने फुटबॉल में शुरुआत की तो मेरे पास कुछ चीजें थीं जो मैं हासिल करना चाहता था, यह महत्वपूर्ण था कि मुझे वह याद रहे और मैंने इसे करना शुरू कर दिया। लेकिन साथ ही यह सही अवसर होना चाहिए था और मुझे लगता है कि जब मैंने स्टीवन से बात की तो वह इस तथ्य की बहुत सराहना कर रहे थे कि मुझे लगा कि यह सही है और वह मेरे रास्ते में नहीं खड़ा था, वह बहुत अच्छा था मुझे।"

इसलिए, इंग्लैंड के कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, चैंपियंस लीग के विजेताओं और विश्व स्तरीय फुटबॉलरों को प्रशिक्षित करने के बाद, उन सभी खिलाड़ियों में से, जिनके साथ उन्होंने काम किया है, वे एक काल्पनिक दुनिया में QPR में किसके लिए लाएंगे?

"यह वास्तव में कठिन प्रश्न है। मैं अपने सभी पूर्व फुटबॉल बेटों जैसे मेसन माउंट या डेक्लन राइस या ट्रेंट से बचने जा रहा हूं। मैं आपसे फिलिप कॉटिन्हो के बारे में बात करने जा रहा हूं क्योंकि कॉटिन्हो जनवरी में एस्टन विला आए थे और वह सबसे विनम्र युवक हैं जिनसे मैं मिला हूं, फिर भी उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है। आपने जो कुछ भी हासिल किया है, जिस तरह से आप खुद को आगे बढ़ाते हैं, उसके संदर्भ में वह फुटबॉल में हर किसी के लिए एक बड़ा सबक है। मैं नम्रता पर भारी हूं, मैं खिलाड़ियों, विशेषकर युवा खिलाड़ियों को देखता हूं, और मैं उस क्षण की प्रतीक्षा करता हूं जहां वे बदल सकते हैं।

“मैं हमेशा युवा खिलाड़ियों में विनम्रता के बारे में सोचता हूं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कैसे हैं। फ़ुटबॉल खिलाड़ियों के साथ, कभी-कभी उन्हें यह भ्रम हो जाता है कि वे फ़ुटबॉल खिलाड़ी हैं। नहीं, आप फुटबॉल खेलने वाले व्यक्ति हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप विनम्र बने रहें और आप नम्रता दिखाएं। कॉटिन्हो ऐसा करते हैं और वह बेहतरीन खिलाड़ी भी हैं। जो एकदम सही चीज है। तो अगर कोई एक खिलाड़ी होता जिसे मैं यहां क्यूपीआर में ला सकता था, जितना कि उसके फुटबॉल के लिए, लेकिन जिस तरह से वह खुद को आगे बढ़ाता है, वह फिल कॉटिन्हो होगा।

"मुझे लगता है कि वह सबसे शानदार युवा है जो बस इतना जानता है कि वह कौन है। वह बहुत शर्मीला है, लेकिन वह एक अच्छा इंसान होने के बारे में इतना जागरूक है और वह कड़ी मेहनत करता है। वह हर मिनट उस प्रशिक्षण पिच पर है। हर दिन। कभी-कभी आप एक खिलाड़ी को एक फुटबॉल क्लब में ला सकते हैं जहां अन्य युवा खिलाड़ी उनकी ओर देखेंगे। वह उनके लिए एक उदाहरण है और वह विला के बाकी खिलाड़ियों के लिए एक चमकदार उदाहरण है। वे अच्छे आकार में हैं , उनके पास वास्तव में एक अच्छा कोचिंग स्टाफ है और नील क्रिचले में मेरी जगह लेने के लिए मेरे एक और फुटबॉल मित्र को लिया और मैं इस सीजन में निश्चित रूप से दूर से उनका समर्थन करूंगा।

बेटफ्रेड की चैंपियनशिप आउटराइट्स*

*18+ | BeGambleAware | परिवर्तन के अधीन ऑड्स

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।