indvssaodi

चोट की लड़ाई पर राफा नडाल और इस साल विंबलडन में रोजर फेडरर की कमी

विंबलडन में स्पैनियार्ड चोटों का उपयोग नहीं करने जा रहा है
17:53, 25 जून 2022

टेनिस के दिग्गज राफा नडाल ने जोर देकर कहा कि उन्होंने अपने करियर की कई चोटों में से किसी को भी काम से विचलित नहीं होने दिया - और जोर देकर कहा कि इस साल विंबलडन में कोई अपवाद नहीं होगा।

36 वर्षीय अब वह खिलाड़ी है जिसने 22 साल की उम्र में रिकॉर्ड संख्या में ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते हैं और इस साल पहले ही ऑस्ट्रेलियन ओपन में सफलता का आनंद लिया है और फिर पेरिस में अपनी पसंदीदा मिट्टी की सतह पर फ्रेंच ओपन में अविश्वसनीय 14 वीं बार जीत हासिल की है। .

यह मुलर-वीस सिंड्रोम के कारण पुराने पैर के दर्द के बावजूद आया है कि नडाल अपने अधिकांश करियर के लिए कुछ हद तक पीड़ित हैं, एक अपक्षयी स्थिति जो पैरों में नेवीकुलर हड्डी को प्रभावित करती है। इंजेक्शन ने फ्रांस में ट्रॉफी उठाने के लिए दर्द को पर्याप्त रूप से कम करने में मदद की, और दो बार के विंबलडन विजेता की भागीदारी जोखिम में होने की आशंका को दूर कर दिया गया है। 

अधिक पढ़ें:

तीन साल के लिए SW19 में अपनी पहली उपस्थिति में अर्जेंटीना के फ्रांसिस्को सेरुंडोलो के खिलाफ तीसरे खिताब के लिए अपना अभियान शुरू करने वाले नडाल ने कहा: “यह स्पष्ट है कि अगर मैं यहां हूं, तो यह इसलिए है क्योंकि चीजें बेहतर हो रही हैं। नहीं तो मैं यहां नहीं होता।

"तो मैं चीजों को लेकर काफी खुश हूं। मैं अति-खुश नहीं हो सकता क्योंकि मुझे नहीं पता कि क्या हो सकता है। लेकिन मैं केवल उन भावनाओं के बारे में बात कर सकता हूं जो मैं पिछले दो हफ्तों से कर रहा हूं। कुछ चीजें हैं जो मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। सबसे पहले, मैं सामान्य रूप से अधिकतर दिन चल सकता हूं, लगभग हर एक दिन। यही मेरे लिए मुख्य मुद्दा है। जब मैं उठता हूं, तो मुझे वह दर्द नहीं होता जो मैं पिछले डेढ़ साल से झेल रहा था, इसलिए मैं इससे काफी खुश हूं।

"और दूसरी बात अभ्यास कर रही है। पिछले दो हफ्तों में, मेरे पास इन भयानक दिनों का एक भी दिन नहीं था जहां मैं बिल्कुल भी नहीं जा सकता था। बेशक, कुछ दिन बेहतर होते हैं, कुछ दिन थोड़े बुरे। भावना और समग्र भावनाएँ सकारात्मक हैं।

"लेकिन हम हर एक दिन अपने पैर के बारे में बात नहीं कर सकते। यदि नहीं, तो हम सबसे महत्वपूर्ण बात भूल जाते हैं: वह है टेनिस। बेशक, जिस इलाज से मैंने अपनी चोट को ठीक नहीं किया, मेरी चोट में बिल्कुल भी सुधार नहीं हुआ, लेकिन यह दर्द को थोड़ा दूर कर सकता है। यही मुख्य लक्ष्य है। “कभी-कभी चिकित्सा जगत और गणित में चीजें 100 प्रतिशत अनुमानित नहीं होती हैं। लेकिन सिद्धांत रूप में यह पैर की मदद कर सकता है क्योंकि यह तंत्रिका के बारे में है। आप तंत्रिका को स्पर्श करते हैं, तो तब नसें कुछ देर के लिए किसी तरह सोती हैं, लेकिन फिर ठीक हो जाती हैं। तो इस तरह से तंत्रिका कब तक रहने वाली है, मैं आपको नहीं बता सकता।

"मेरे जीवन में, यह बहुत स्पष्ट है; मैंने अपने जीवन में चोट के मामले में बहुत सारी समस्याएं झेली हैं। मैं यह नहीं सोच रहा हूं कि हर दिन कोर्ट पर जाकर 'मैं आज कैसा रहूंगा?' नहीं, मैं सकारात्मक हूं। मुझे लगता है कि मैं ठीक हो जाऊंगा। फिर अगर कुछ गलत होता है तो मैं इसे स्वीकार करता हूं। आप प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते हैं और हर समय सोचते रहते हैं कि क्या ऐसा होता है, अगर दर्द वापस आता है, क्योंकि तब आप इस बात पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं कि आपको क्या करना है। मुझे लगता है कि मैं अपने पूरे टेनिस करियर के दौरान इसे अच्छी तरह से मैनेज कर रहा था।

"टेनिस आपके जीवन का दूसरा भाग है। शायद सबसे कठिन हिस्सा आपके जीवन में दैनिक आधार पर दर्द हो रहा है। अगर आपको टेनिस के बाहर दर्द नहीं है, तो कोई बात नहीं। और तब शायद आप टेनिस नहीं खेलते। लेकिन मेरे साथ जो समस्या है वह यह है कि मुझे हर दिन चलने में दर्द होता है। यह कभी-कभी आपकी खुशी को प्रभावित करता है।

"लेकिन सामान्य तौर पर टेनिस परिणामों के मामले में यह एक अद्भुत, सकारात्मक छह महीने रहा है। हाँ, मैंने इसका आनंद लिया क्योंकि यह अप्रत्याशित रहा है। हालांकि अब चलते रहने का समय है, अगर मैं अपने शरीर के साथ बेहतर होने में सक्षम हूं। मेरे लिए मुख्य बात यह है कि मैं अपने दैनिक काम और अपने दिन-प्रतिदिन टेनिस खेलने का आनंद लेती रहूं।

लेकिन इस साल कोई ऐसा भी है जो नडाल के टेनिस जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और एक प्रतिद्वंद्वी जिसने उसे और अधिक ऊंचाइयों पर धकेल दिया है - स्पैनियार्ड को पूरा यकीन है कि रिवर्स सच है। रोजर फेडरर खुद अभी भी चोट और घुटने के ऑपरेशन से उबर रहे हैं, स्विस को बेसल के अपने घरेलू टूर्नामेंट में एक शरद ऋतु वापसी के लिए तैयार किया गया है, जो कि 2023 में खेलना पसंद करने वाले पहले के संकेतों के बावजूद अभी भी विदाई साबित हो सकता है।

यह पहली बार है कि 1998 के बाद से विंबलडन का मंचन किया गया है कि फेडरर एकल के मुख्य ड्रॉ में शामिल नहीं हुए हैं, एक ऐसा खिताब जो उन्होंने आठ से कम मौकों पर दावा किया है। और कम से कम एक संदेह तो होना ही चाहिए कि क्या वह फिर कभी वहां खेल पाएगा।

नडाल ने प्रतिबिंबित किया: "हमने एक साथ बहुत सी महत्वपूर्ण चीजें साझा कीं, नहीं? मुझे लगता है कि किसी न किसी तरह से हमने जो कुछ हासिल किया है... पिछले 15 से 20 वर्षों में टेनिस के बारे में सोचना मुश्किल है, बिना इस प्रतिद्वंद्विता के बारे में सोचे कि हम न्यूयॉर्क के अलावा हर बड़े स्टेडियम में खेल रहे हैं। हमने सबसे महत्वपूर्ण चीजों के लिए लड़ते हुए, कोर्ट को साझा किया।

"मुझे लगता है कि किसी तरह हमने एक दूसरे को धक्का दिया। मैं हमेशा यह सोचना चाहता हूं कि मेरी प्रेरणा दूसरों की वजह से मेरे पास कभी नहीं आती, बस यह एक व्यक्तिगत प्रेरणा है। लेकिन, निश्चित रूप से, यदि आपके पास उसके जैसा कोई प्रतिद्वंद्वी है, कि वह आश्चर्यजनक रूप से अच्छा है, तो यह आपको उन चीजों को बताने में मदद करता है जो आपको बेहतर बनने के लिए करनी हैं। किसी तरह से सुधार करना आसान होता है जब आपके सामने एक उदाहरण होता है जो आपसे बेहतर होता है। ”

*18+, नियम और शर्तें लागू, ऑड्स परिवर्तन के अधीन हैं।

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।