nitishrana

विंबलडन के सेंटर कोर्ट पर खेलने वाले 15 महान खिलाड़ी

जैसा कि विंबलडन चर्च रोड पर वर्तमान साइट पर 100 साल का जश्न मना रहा है, हम केंद्र कोर्ट में उपस्थित होने के लिए 15 सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों की उलटी गिनती करते हैं
15:00, 25 जून 2022

जैसा कि द स्पोर्ट्समैन बोर्ड भर में अपने खेल कवरेज का निर्माण और सुधार करता है, हम पहली बार विंबलडन में चैंपियनशिप में लंदन SW19 से सर्वश्रेष्ठ रिपोर्ट, साक्षात्कार, सुविधाएँ और विश्लेषण प्रदान करेंगे।

ऑल इंग्लैंड क्लब के वर्तमान चर्च रोड साइट पर चले जाने के बाद सेंटर कोर्ट ने अपने द्वार खोले ठीक 100 साल हो गए हैं, और उस समय में सभी मान्यता से परे परिवेश बदल गया है।

अधिक पढ़ें:

लेकिन सेंटर कोर्ट का जादू बरकरार है. इतने सारे महान खिलाड़ियों ने उस समय में हॉलिडे टर्फ पर कब्जा किया है, और इस साल के टूर्नामेंट के निर्माण में, हमने पुरुषों और महिलाओं के खेल में सर्वश्रेष्ठ 15 का चयन करने के लिए वहां प्रतिस्पर्धा करने का प्रयास किया है।

15. डॉन बज

डॉन बज एक ही कैलेंडर वर्ष में सभी चार ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले पहले खिलाड़ी थे, यह उपलब्धि 1938 में आई थी - और अपनी छह स्लैम जीत के बीच दो मौकों पर विंबलडन ट्रॉफी उठाई। वह यूके, फ्रांस, यूएसए और ऑस्ट्रेलिया में सबसे बड़े पुरस्कारों की चौकड़ी जीतने के करियर ग्रैंड स्लैम को जीतने वाले सबसे कम उम्र के बने हुए हैं।

कैलिफ़ोर्निया के ओकलैंड में पैदा हुए अमेरिकन बज, एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने एक स्लैम इवेंट में एकल, युगल और मिश्रित युगल का 'ट्रिपल क्राउन' जीता है, और 1937 और 1938 दोनों में विंबलडन में दो बार ऐसा किया है।

उन्हें अब तक के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है, उनके पास एक बैकहैंड है जिसे खेल में अब तक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक के रूप में देखा जाता है। और इसका समर्थन करने के लिए बज को वास्तविक शक्ति और विनाशकारी शॉट्स के पूर्ण शस्त्रागार का आशीर्वाद मिला। 1973 में 58 वर्ष की आयु में वे फ्रैंक सेडगमैन की भागीदारी वाले अनुभवी युगल स्पर्धा जीतने के लिए विंबलडन लौट आए।

क्रिस एवर्ट

14. क्रिस एवर्ट

विंबलडन में ड्रॉ में हमेशा एक बड़ा खतरा, तीन मौकों पर एकल खिताब जीतने में क्रिस एवर्ट की उपलब्धियां घास की सबसे कम पसंदीदा सतह होने के बावजूद आई, और उसी युग में मार्टिना नवरातिलोवा के रूप में प्रतिस्पर्धा करना - यकीनन सतह पर सबसे बड़ी ताकत खेल कभी देखा है। फाइनल हारने वाले सात ने उस कठोर वास्तविकता को दर्शाया, जिनमें से पांच उसकी दासता के खिलाफ आए।

एवर्ट ने 1974 में 21 वर्ष की उम्र तक दो बार टूर्नामेंट जीता था और फिर दो साल बाद, और 1981 में एक और सफलता मिली क्योंकि उन्होंने फाइनल में हन्ना मांडलिकोवा को प्रभावशाली ढंग से हराया, चेक खिलाड़ी ने अपने हमवतन को बाहर करने में मदद की सेमीफाइनल में। उन्होंने 1976 में नवरातिलोवा के साथ मिलकर युगल भी जीता।

एवर्ट और नवरातिलोवा के बीच एक मनोरंजक एकल प्रतिद्वंद्विता, फुल-ऑन सर्व के खिलाफ प्राकृतिक बेसलाइनर और दोनों उत्कृष्ट युगल खिलाड़ियों के साथ वॉलीयर ने महिला टेनिस को खेल में सबसे आगे रखने में मजबूती से मदद की। एवर्ट के कॉलिंग-कार्ड एक अथक स्थिरता और मानसिक शक्ति थे क्योंकि वह नियमित रूप से नेट पर दौड़ने वालों को पास करती थी।

13. हेलेन विल्स मूडी

कैलिफ़ोर्नियाई विल्स मूडी पहली बार 1924 में विंबलडन में दिखाई दिए, वोर्पल रोड से साइटों के स्विच के ठीक दो साल बाद - और यह लंदन और अन्य स्लैम में सफलता की अभूतपूर्व दौड़ थी। मूडी, जिसे उनके अडिग व्यवहार और दबाव में शांत रहने की क्षमता के लिए 'पोकर फेस्ड हेलेन' के रूप में जाना जाता है, ने 1927 और 1938 के बीच आठ बार महिला एकल का खिताब जीता। महिला युगल में भी तीन जीत हुई, और एक मिश्रित में।

1927 में अपनी पहली सफलता के वर्ष में उन्होंने जिस सेट को पहले दौर में गिराया था, वह आखिरी था जिसे उन्होंने 1933 तक एसडब्ल्यू19 में एकल में स्वीकार किया था। 1927 और 1933 के बीच, विल्स मूडी - इसके विपरीत एक पावर-प्ले सर्व और वॉलीयर के रूप में देखा गया था। फ्रांसीसी खिलाड़ी सुज़ैन लेंग्लेन को, जिन्हें शॉट्स की एक विस्तृत श्रृंखला और अधिक छल के रूप में देखा जाता था - ने लगातार 180 मैच जीते, एक ऐसा जादू जिसने उन्हें कुल 19 ग्रैंड स्लैम एकल खिताबों में से 14 में जीत दिलाई।

फ्रेड पेरी

12. फ्रेड पेरी

फ्रेड पेरी द्वारा प्राप्त की गई स्थिति को एक दशक से भी कम समय पहले दृढ़ता से चित्रित किया गया था जब 2013 में एंडी मरे ने बड़ी धूमधाम से टूर्नामेंट में ब्रिटिश पुरुष एकल चैंपियन के लिए 77 साल के इंतजार को समाप्त कर दिया था। पेरी 1936 में इसे हासिल करने वाले अंतिम खिलाड़ी थे।

टेनिस में ओपन युग के आने से बहुत पहले, जिसने इसे स्टॉकपोर्ट में जन्मे खिलाड़ी के घरेलू आयोजन में हैट्रिक बना दिया, उन जीत के साथ लगातार वर्षों में। उनकी गति और कोर्ट-कचहरी के खेल ने दिखाया कि आप बिना सर्विस और वॉली अप्रोच पर भरोसा किए घास पर जीत सकते हैं।

उस वर्ष के अंत में पेशेवर बनने का मतलब था कि उस समय पेरी की उपलब्धियों का उचित रूप से स्वागत नहीं किया गया था क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय महासंघ 1967 तक बढ़ती वास्तविकता के साथ पूरी तरह से पकड़ में नहीं आया था - लेकिन उनकी प्रतिमा 1984 से विंबलडन लैंडमार्क रही है, जो एक व्यक्ति के लिए एक बड़ा सम्मान है। लंकाशायर मजदूर वर्ग की जड़ें जो अंततः संयुक्त राज्य अमेरिका में चली गईं। और एक जीवन में बहुत रंग था जिसने उसे मार्लिन डिट्रिच को डेट करते हुए देखा, और चार्ली चैपलिन के साथ डबल्स खेला।

अपनी टेनिस उपलब्धियों के साथ, पेरी की विरासत उनके नाम के कपड़ों की रेंज और ब्रांड में भी पाई जाती है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों में बेची जाने वाली पोलो शर्ट के उत्पादन के लिए सबसे प्रसिद्ध है।

11. वीनस विलियम्स

इस असाधारण तथ्य के इर्द-गिर्द आपका सिर चढ़ना वास्तव में कठिन है कि वीनस विलियम्स ने 10 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते और साथ ही युगल में 14 अन्य, सेंटर कोर्ट पर चलने वाली सबसे महान महिला खिलाड़ियों में से एक थीं, जहां उन्होंने एकल विंबलडन ट्रॉफी को कम नहीं किया। पाँच बार से अधिक - लेकिन फिर भी अपने ही परिवार में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नहीं थी।

छोटी बहन सेरेना के साथ - जिसके साथ वीनस ने इतनी दुर्जेय युगल टीम बनाई - अभी भी एक किशोरी है, उसके दो साल के बड़े भाई ने पहली बार 2000 में विंबलडन एकल का ताज जीता। दोनों में से लंबा और एक विलो, लयबद्ध सेवा के साथ जिसे हमेशा चुना गया रेखाएं और दोनों पंखों से इतनी मजबूत उसके 6 फीट 1 इंच के फ्रेम के कारण अविश्वसनीय पहुंच के साथ, वीनस का जन्म SW19 में जीतने के लिए हुआ था और उसने वहां छह बार महिला युगल भी जीता था।

जॉन मैकेनरो

10. जॉन मैकेनरो

जिस क्षण से जॉन मैकेनरो ने 1977 में एक किशोर क्वालीफायर के रूप में विंबलडन में प्रवेश किया और सेमी-फ़ाइनल में पहुंच गए, सर्व और वॉली टेनिस के नशे में धुत्त अधिकारियों के साथ कोर्ट पर नाराज़गी के साथ, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने तेजी से डब किया गया 'सुपरब्रैट' खुद को टूर्नामेंट के ताने-बाने में लिखने के लिए नियत था।

कभी-कभी यह अधिकारियों और अच्छी तरह से एड़ी और सभ्य सेट दोनों के लिए बहुत अधिक था जो आम तौर पर शो कोर्टों को पॉप्युलेट करता था। लेकिन न्यू यॉर्कर बॉक्स ऑफिस पर था, और उदात्त कौशल और खिताब के साथ अपनी हरकतों का समर्थन किया। मैकेनरो 1980 में एक महाकाव्य फाइनल में ब्योर्न बोर्ग से हार गए, लेकिन 12 महीने बाद स्वेड को अपने विंबलडन पर्च से बाहर कर दिया - और तीन बार एकल खिताब जीता, साथ में पांच युगल खिताब, चार पीटर फ्लेमिंग के साथ और आखिरी माइकल के साथ स्टिच।

9. रॉड लेवर

यह अच्छे कारण के साथ है कि ऑस्ट्रेलियाई रॉड लेवर हमेशा रोजर फेडरर के नायक थे। बाएं हाथ की उपलब्धियां उन्हें अब तक के सबसे महान के बारे में किसी भी बातचीत में प्रेरित करती हैं, और किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसका खेल में समय पूर्व और बाद के युगों में फैला हुआ है, ट्रॉफी की दौड़ इतनी बड़ी हो सकती है लेकिन उस विवादास्पद स्विचओवर के आसपास की राजनीति के लिए।

बाएं हाथ के खिलाड़ी ने चार विंबलडन एकल खिताब जीते - दो 1961 और 1962 में खेल शुरू होने से पहले, और फिर दो 1968 और 1969 में। लेकिन 1963 की शुरुआत में पेशेवर बनने का मतलब था कि लेवर को पारंपरिक में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया था। पांच साल के लिए चार स्लैम और इसके बिना यह अकल्पनीय लगता है कि वह अपने अंतिम एकल कुल 11 से अधिक नहीं जीता होगा।

लेवर की शैली ने विभिन्न प्रकार के स्पिन का उपयोग करते हुए भयंकर ग्राउंडस्ट्रोक के साथ एक सर्व और वॉली दृष्टिकोण को जोड़ा - और उन्होंने एक हमलावर टॉप-स्पिन लॉब के उपयोग को एक वास्तविक हथियार बना दिया। उन्होंने 1971 में विंबलडन युगल खिताब अपने नाम किया।

8. बिली जीन किंग

बिली जीन किंग के बिना अंततः एक पेशेवर महिला दौरा हो सकता था - लेकिन संभावनाएं कम गतिशील और ट्रेलब्लेज़िंग हाथों में हैं, इसे एक साथ खींचने में एक और 20 साल लग गए होंगे, और इस साल विंबलडन महिला एकल में 128 खिलाड़ी होने की पूरी संभावना है 2 मिलियन पाउंड के प्रथम पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं कर रहे हैं।

उनके अभूतपूर्व कुल 39 स्लैम खिताबों में से अमेरिकी पूर्व विश्व नंबर 1 ने अकेले विंबलडन में 20 जीते - एकल में छह, युगल में दस और मिश्रित युगल में चार अन्य। किंग, समान अधिकारों और महिला खिलाड़ियों के लिए समान वेतन के लिए एक अथक प्रचारक, ने 1970 में वर्जीनिया स्लिम्स सर्किट की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे डब्ल्यूटीए - 'ओरिजिनल नाइन' में से एक बनना था। किंग ने उम्र बढ़ने वाले पूर्व विंबलडन चैंपियन बॉबी रिग्स के खिलाफ 1973 में प्रसिद्ध 'बैटल ऑफ द सेक्सेस' मैच जीतने की चुनौती का भी जवाब दिया, जिन्होंने महिलाओं के खेल के बारे में कई अपमानजनक टिप्पणी की थी। यह प्रतिष्ठित प्रतियोगिता महिला टेनिस में लाखों लोगों के लिए एक खिड़की साबित हुई।

नोवाक जोकोविच

7. नोवाक जोकोविच

सर्बिया के नोवाक जोकोविच 2022 में डिफेंडिंग विंबलडन सिंगल्स चैंपियन होंगे - एक बार फिर क्रोएशिया के पूर्व चैंपियन गोरान इवानसेविच द्वारा प्रशिक्षित - 12 महीने पहले छठी बार ट्रॉफी उठा चुके हैं। कुल मिलाकर उन्होंने 20 स्लैम एकल खिताब जीते हैं, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड नौ शामिल हैं। जोकोविच समर्थक बने जैसे रोजर फेडरर और राफेल नडाल दौरे पर खुद को प्रमुख खिलाड़ी के रूप में स्थापित करना शुरू कर रहे थे।

उन्होंने 2011 में पहली बार विंबलडन जीता, फाइनल में नडाल को चार सेटों में हराया, और यह उपलब्धि के एक अविश्वसनीय व्यक्तिगत वर्ष में जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन प्लस सात अन्य टूर्नामेंट जीते। 2014 के फाइनल में उन्होंने ग्रास-कोर्ट गॉडफादर रोजर फेडरर को पांच क्लासिक सेटों में हराया, एक चाल जिसे उन्होंने अगले वर्ष चार में दोहराया। और 2019 में स्विस किंवदंती पर एक तीसरा फाइनल और उससे भी अधिक महाकाव्य और अविस्मरणीय जीत थी, इस बार एक टाईब्रेक में ट्रिगर हुआ जब स्कोर पांचवें सेट में 12-12 तक पहुंच गया।

6. ब्योर्न बोर्गो

विंबलडन में लगातार पांच साल तक स्वीडन के ब्योर्न बोर्ग SW19 के लॉन में 'द आइसमैन' थे, उन्होंने इली नास्तासे, जिमी कोनर्स (दो बार), रोस्को टान्नर और फिर 1980 में उभरते हुए जॉन मैकेनरो को एक शानदार मैच में हराया, जिसने हाल ही में एक शानदार मैच को जन्म दिया। हॉलीवुड की जीवनी पर आधारित फिल्म - विस्फोटक अमेरिकी के साथ आखिरकार आदमी को सफलता के अद्भुत दौर को समाप्त करने के लिए साबित कर दिया, जब वह अंतिम 12 महीनों में एक बार फिर प्रतिद्वंद्वी था।

उस संक्षिप्त विंबलडन प्रतिद्वंद्विता ने एक लाख 'फायर एंड आइस' सुर्खियां बटोरीं, अपने फिला गियर में शांत और कभी रफल्ड बोर्ग के साथ और अत्यधिक ज्वलनशील मैकेनरो के विपरीत ध्रुवीय स्वभाव को हेडबैंड किया। बोर्ग, एक प्राकृतिक बेसलाइनर, ने दोनों तरफ बहुत सारे टॉप-स्पिन के साथ अपने शॉट्स खेले और आम तौर पर केवल अपनी पहली सर्विस पर ही सर्विस और वॉली किया। बोर्ग 1886 के बाद से लगातार छह विंबलडन पुरुष एकल फाइनल में शामिल होने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी थे, हालांकि रोजर फेडरर ने इसे सात से हरा दिया।

5. स्टेफी ग्राफ

जर्मनी के अब तक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी स्टेफी ग्राफ ने कुल 20 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीते - और उनमें से सात विंबलडन में जीते गए। 1988 से ग्राफ केवल नौ वर्षों में दो बार विंबलडन ट्रॉफी उठाने में विफल रहा, जिसमें अंतिम पीड़ितों की सूची में मार्टिना नवरातिलोवा दो बार गार्ड संक्रमण के प्रतीकात्मक परिवर्तन में शामिल थे, और गैब्रिएला सबातिनी, मोनिका सेलेस, जाना नोवोत्ना और फिर अरनक्स्टा सांचेज़ विकारियो भी शामिल थे। दो अवसरों पर।

1988 वह वर्ष भी था जब ग्राफ़ ने विंबलडन, ऑस्ट्रेलिया, पेरिस का 'गोल्डन स्लैम' जीता और यूएस ओपन प्लस ओलंपिक स्वर्ण जीता क्योंकि टेनिस को खेलों में फिर से शामिल किया गया था। उसने उस वर्ष सबातिनी के साथ खेलते हुए विंबलडन युगल भी जीता था। ग्राफ़ कोर्ट पर प्रकृति का एक बल था, 'फ्रौलिन फोरहैंड' के साथ, क्योंकि वह नियमित रूप से अपने मुख्य हथियार को कुचलने के लिए अपने मुख्य हथियार को कुचलने के लिए नियमित रूप से दौड़ने के लिए जानी जाती थी, कुछ ऐसा जो उसने जरूरत पड़ने पर अच्छी सर्विस, अच्छी वॉलीइंग और बैकहैंड स्लाइस के साथ किया। . बाद में उन्होंने विंबलडन चैंपियन आंद्रे अगासी से शादी की।

पीट सम्प्रास

4. पीट सम्प्रास

बुलेट ने काम किया और नेट पर बिल्ली की तरह की हरकत और सजगता ने विंबलडन को 'पिस्टल' पीट सम्प्रास के लिए एक बहुत ही सुखद शिकार का मैदान बना दिया। अमेरिकी ने सात बार एकल खिताब जीता, तेज सतहों पर सफलताओं के साथ 14 की कुल स्लैम दौड़ का हिस्सा, और केवल रोलांड गैरोस की मिट्टी एक पुल को बहुत दूर साबित कर रही थी। सम्प्रास एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सभी सात विंबलडन फाइनल जीते हैं जिसमें उन्होंने खेला है, और सेंटर कोर्ट पर अपने 42 एकल मैचों में से 40 जीते हैं। सम्प्रास ने विंबलडन जीतने के स्पष्ट उद्देश्य के साथ अपने पहले के डबल-हैंड बैकहैंड को सिंगल-हैंडर में बदल दिया।

सम्प्रास ने कुछ मनोरंजक प्रतिद्वंद्विता का आनंद लिया, विशेष रूप से साथी अमेरिकी आंद्रे अगासी के साथ, और विंबलडन में उनके अंतिम पीड़ितों में जिम कूरियर, गोरान इवानसेविक (दो बार), बोरिस बेकर, सेड्रिक पियोलिन, अगासी और पैट राफ्टर शामिल थे - घास पर प्रभुत्व के अपने युग से पहले रास्ता दिया। रोजर फेडरर के लिए। 1993 और 2000 के बीच सम्प्रास केवल एक बार विंबलडन जीतने में असफल रहे - 1996 में क्वार्टर फाइनल में अंतिम विजेता रिचर्ड क्रेजिसेक से हार गए।

3. सेरेना विलियम्स

सेरेना विलियम्स के लिए सामान्य रूप से नींद वाली ईस्टबोर्न भीड़ से हाल ही में एक बड़ा ओवेशन एक अनुस्मारक था यदि किसी को प्रभाव की आवश्यकता थी और अमेरिकी ने 20 से अधिक वर्षों से टेनिस में आभा का प्रदर्शन किया है। विलियम्स, वीनस की छोटी बहन, ने सभी प्रकार के 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं, जिससे वह ओपन युग में सबसे सफल खिलाड़ी बन गई है, और उसे मार्गरेट कोर्ट के 24 के पीछे छोड़ दिया है, अब समय के साथ 40 वर्षीय के लिए समय समाप्त हो रहा है। उस मुकाम तक पहुंचने के लिए।

विलियम्स की शक्ति, ड्राइव, इच्छा और व्यावसायिकता ने महिला टेनिस को एक पूरी तरह से अलग समताप मंडल में ले लिया और अपने साथ कई प्रतिद्वंद्वियों को खींच लिया, जिससे उन्हें प्रासंगिक रहने के लिए सुधार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन 23 खिताबों में से 14 विंबलडन में आए जहां विलियम्स ने सात एकल खिताब जीते, छह युगल खिताब जीते और एक मिश्रित युगल जीत का आनंद लिया। सेरेना के पहले तीन विंबलडन खिताबों ने फाइनल में वीनस को हराया, और वेरा ज़्वोनारेवा, एग्निज़्का रादवांस्का, गारबाइन मुगुरुज़ा और एंजेलिक कर्बर के खिलाफ भी जीत हासिल की। अजीब तरह से, हालांकि उसे मारिया शारापोवा पर 20-2 के करियर का प्रमुख लाभ था, विलियम्स 2004 में अपना एकमात्र विंबलडन फाइनल हार गईं।

सेरेना विलियम्स

2. रोजर फेडरर

विंबलडन के साथ रोजर फेडरर का प्रेम संबंध 1998 में एक जूनियर के रूप में शुरू हुआ, जब उन्होंने एकल और युगल दोनों खिताब जीते। पहला संकेत है कि सीनियर एकल खिताब 2001 में आएंगे, जब सिर्फ 19 में फेडरर ने पिछले 16 में गत 16 में गत और सात बार के चैंपियन और घास पर प्रमुख बल पीट सम्प्रास को प्रभावशाली ढंग से हराया और हराया। शायद आश्चर्यजनक रूप से अपने दुर्लभ उपहार दिए स्विस खिलाड़ी को फाइनल में पहली बार मार्क फिलिपोसिस को हराकर खिताब जीतने के लिए दो साल और इंतजार करना पड़ा, और इसने उन्हें लगातार पांच एकल खिताब और सेंटर कोर्ट के स्वामित्व के लिए खड़ा कर दिया।

अद्भुत और स्वाभाविक रूप से सहज नेट कवरेज, एक क्लबिंग फोरहैंड, एक रैपियर बैकहैंड, गेंद को सबसे पहले और बड़े-मैच और बड़े-बिंदु स्वभाव से पहले लेने की एक सहज क्षमता के कारण उसे कई छेदों से खोदने वाली विनाशकारी सेवा बहुत अच्छी थी। बाकी के लिए घास पर। फेडरर ने विंबलडन में आठ एकल खिताब जीते, आखिरी बार 2017 में जब उन्होंने फाइनल में मारिन सिलिच को हराया। सरासर वर्ग और राफा नडाल और नोवाक जोकोविच के साथ प्रतिद्वंद्विता ने एक टेनिस विरासत छोड़ी है जो हमेशा के लिए कायम रहेगी।

1. मार्टिना नवरातिलोवा

पिछले 100 वर्षों में विंबलडन में देखी गई सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने का सम्मान मार्टिना नवरातिलोवा को जाता है, जो उनसे प्रतिस्पर्धा करने वालों की तुलना में बेहतर, फिटर, मजबूत, अधिक पुष्ट और अधिक पेशेवर थीं। इसके परिणामस्वरूप उसने लगातार छह सहित एक रिकॉर्ड नौ एकल खिताब जीते, केवल हेलेन विल्स मूडी के आठ को ग्रहण किया - और चेक गणराज्य में जन्मी खिलाड़ी 1982 से लगातार नौ बार प्रदर्शन सहित सभी में 12 बार विंबलडन फाइनल में थी। 1990 तक। नवरातिलोवा से 18 साल की उम्र में संयुक्त राज्य अमेरिका में राजनीतिक शरण मांगने के बाद उसकी चेक नागरिकता छीन ली गई थी, और अस्थायी निवास प्रदान किया गया था - 1981 में एक नागरिक बन गया।

नवरातिलोवा ने फाइनल में क्रिस एवर्ट को अपने अन्य पीड़ितों एंड्रिया जेगर, हाना मांडलिकोवा, स्टेफी ग्राफ और जिना गैरीसन के साथ कम से कम पांच बार हराया। उन्होंने पार्टनर एवर्ट, बिली जीन किंग और पाम श्राइवर के साथ सात बार डबल्स जीता, साथ ही पॉल मैकनेमी, मार्क वुडफोर्ड, जोनाथन स्टार्क और लिएंडर पेस के साथ मिक्स्ड डबल्स भी जीते - जिससे उनका विंबलडन टोटल 20 हो गया।

बेटफ्रेड का विंबलडन 2022 ऑड्स*

*18+ | BeGambleAware

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।