fcbarcelona

विंबलडन चमत्कार: जब 250-1 वाइल्डकार्ड गोरान इवानसेविक ने अपनी किस्मत पूरी की

यह याद करते हुए कि 2001 में इवानसेविक ने सेंटर कोर्ट हाउस को गिरा दिया था
13:25, 23 जून 2022

जब गोरान इवानसेविक ने 2001 में 'पीपल्स मंडे' पर सेंटर कोर्ट हाउस को नीचे लाया तो यह ग्रैंड स्लैम टेनिस इतिहास में अब तक देखी गई सबसे लोकप्रिय जीत में से एक नहीं था, बल्कि व्यापक खेल में सबसे प्रतिष्ठित क्षणों में से एक था।

बड़े पैमाने पर सेवा देने वाले क्रोएशिया ने अपनी शानदार सर्विस और वॉली खेलने की शैली के माध्यम से, और अपने दिल को पहनने और शो में लाल-कच्ची भावनाओं को दिखाने के लिए, पिछले तीन विंबलडन एकल फाइनल में हारने के लिए प्रशंसकों की एक समर्पित सेना जीती थी।

जब वह 1992 में पांच सेटों में आंद्रे अगासी से हार गए, पहले 'पिस्टल' पीट सम्प्रास, इवान लेंडल और स्टीफन एडबर्ग को हराया था, तो इस उम्मीद से निराशा हुई थी कि उनके पसंदीदा कार्यक्रम में और मौके होंगे - और यह मामला साबित हुआ . 1994 के फाइनल में सीधे सेटों में सम्प्रास से हार के बाद, अपनी शक्तियों की ऊंचाई पर, लेकिन परिणामस्वरूप क्रोएशियाई दुनिया की नंबर 2 की अपनी सर्वोच्च करियर रैंकिंग पर पहुंच गया।

अधिक पढ़ें:

हालांकि जब इवानसेविक 1998 में पांच रोमांचक सेटों में अमेरिकी से एक बार फिर हार गए, तो बहुत सारे आंसू थे और एक भयावह अहसास था कि शायद एक खिताब जीतने के उनके अवसर जो अन्य सभी की तुलना में उनके लिए अधिक मायने रखते थे, क्षितिज पर गायब हो गए थे। उन्हें टेनिस का जिमी व्हाइट बनने का खतरा था।

अगले तीन वर्षों में बाएं हाथ के खिलाड़ी की रैंकिंग इतनी गिर गई कि 2001 के विंबलडन चैंपियनशिप के निर्माण में उन्हें ड्रा में सीधे प्रवेश के बिना नंबर 125 का स्थान दिया गया, और एक जगह के लिए आयोजकों से वाइल्डकार्ड पर भरोसा किया। ड्रॉ। बाधाओं के संदर्भ में आप उसे जीतने के लिए लगभग कुछ भी प्राप्त कर सकते थे, लेकिन 250-1 निश्चित रूप से उपलब्ध था। वह कुछ खास नहीं करेगा, ऐसा लग रहा था, और यह केवल एक स्वांसोंग होना था।

लेकिन फिर भाग्य ने इसमें शामिल होना और एक बड़ा हाथ लेना शुरू कर दिया, और इस टूर्नामेंट के अंत तक हर कोई यह सोचकर रह गया कि सेंटर कोर्ट पर केवल एक सीधा उल्कापिंड ही इवानसेविच को उसके पुरस्कार से वंचित कर सकता था। क्वालीफायर फ्रेड्रिक जोंसन उनका पहला शिकार था, और फिर क्ले-कोर्टर कार्लोस मोया, एंडी रोडिक, ग्रेग रुसेस्की और मराट सफीन में बड़ी बंदूकें आईं।

इसने इवानसेविक को घरेलू नायक टिम हेनमैन के साथ आमने-सामने लाया, वह भी अपने निजी पवित्र कंघी बनानेवाले की रेती की तलाश में। और यहीं पर कोई बड़ी शक्ति इवानसेविच पर मुस्कुराई होगी। दो सेट से एक से पीछे और आउटप्ले होने के कारण बारिश आ गई। सेमीफाइनल तीन दिनों में खेला जा रहा था, और उसकी गति बाधित होने से हेनमैन इसे पुनर्प्राप्त नहीं कर सका, और इवानसेविक चौथे फाइनल में था।

इवानसेविक और ऑस्ट्रेलिया के पैट राफ्टर द्वारा लड़े गए एक से बेहतर पुरुष फाइनल चुनना कठिन है। शायद 2008 का रोजर फेडरर बनाम राफेल नडाल महाकाव्य शायद इसे किनारे करता है। लेकिन शानदार लड़ाई तीन घंटे तक चली, और आगे-पीछे हो गई। दो बार इवानसेविच एक सेट के नेतृत्व में। दो बार के यूएस ओपन विजेता दो बार राफ्टर ने पलटवार किया।

और यह सब एक मनोरंजक अंतिम सेट के लिए नीचे आया, केंद्र कोर्ट पर पैर रखने के लिए सबसे अधिक चार्ज भीड़ में से एक ने गर्जना की। मौसम के मुद्दों का मतलब था कि फाइनल 'पीपुल्स मंडे' के रूप में जाना जाने लगा, जिसमें आम प्रशंसक कई क्रोएशियाई और ऑस्ट्रेलियाई सहित टिकट प्राप्त करने में सक्षम थे। पूरे पखवाड़े हमने गोरान को अपनी शर्ट फाड़ते, अपनी मांसपेशियों को फ्लेक्स करते हुए, और कोर्ट के चारों ओर चार्ज करते देखा था। लेकिन 8-7 बजे ऊपर और खिताब के लिए सेवा करते हुए, हमने उसे हर बिंदु के बाद प्रार्थना करते देखा।

पहले दो मैच अंक दोहरे दोषों के साथ गंवाए गए थे। तीसरे को राफ्टर से शानदार लॉब के साथ देखा गया। लेकिन चौथे पर इवानसेविक ने देखा कि वापसी ने जाल को मारा, और घास पर गिर गया। वह वाइल्डकार्ड के रूप में स्लैम पुरुष एकल खिताब जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने हुए हैं।

बाद में कोर्ट पर बीबीसी के सू बार्कर से बात करते हुए, इवानसेविच ने कहा: "मुझे नहीं पता कि यह एक सपना है और मैं जागने जा रहा हूं और कोई मुझे बताएगा कि मैंने फिर से विंबलडन नहीं जीता।

"मैच के लिए सेवा करने के लिए ... अचानक मेरे पास एक मैच प्वाइंट था, टूर्नामेंट से पहले कोई भी मेरे बारे में बात नहीं कर रहा था और अब मैं इस ट्रॉफी को पकड़ रहा हूं।

"आज का समर्थन ... मैं पहले फाइनल में तीन बार था, लेकिन आज यह अविश्वसनीय था और सभी को धन्यवाद। मैं अपने पिता को धन्यवाद देना चाहता हूं, अगर मैं आज फिर से हार गया होता तो मुझे लगता है कि उनका दिल फट गया होगा इसलिए मुझे सावधान रहना होगा और धन्यवाद पिताजी।

और 20 साल बाद 2021 में, 2021 में टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल होने के अवसर पर बोलते हुए, भावुक इवानसेविक ने कहा, "क्रोएशिया एक विशाल दिल वाला एक छोटा देश है। हम कभी विश्वास करना बंद नहीं करते। मेरे पास बहुत सारे उतार-चढ़ाव थे, और मैंने कभी विश्वास करना बंद नहीं किया। मैं अपने जीवन में पहली बार कह सकता हूं कि मुझे खुद पर गर्व है।

“मेरा प्रशंसक बनना आसान नहीं था। यह निराशाजनक था, यह दुखद था, शायद मेरी वजह से बहुत सारे लोगों का तलाक हो गया। लेकिन एक बात पक्की है: मेरा प्रशंसक बनना मनोरंजक था।

“मुझे वाइल्ड कार्ड देने के लिए मैं विंबलडन समिति को धन्यवाद देना चाहता हूं। मुझे नहीं पता कि उन्होंने अच्छा काम किया या नहीं, या अब उन्हें इसका पछतावा है। लेकिन धन्यवाद दोस्तों, क्योंकि अगर आपने मुझे वाइल्ड कार्ड नहीं दिया होता, तो मैं यहां खड़ा नहीं होता। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा फैसला था।"

राफ्टर, हालांकि स्पष्ट रूप से एक कीमती विंबलडन एकल खिताब के सबसे अच्छे मौके के रूप में तबाह हो गया था, उस दिन उदार था। और वर्षों बाद उसने कहा: “यह उसके लिए भाग्य था। और मान लें कि अगर मैं खेल जीत जाता, तो गोरान पागलखाने के लिए एक मामला होता - और मैं इसके लिए जिम्मेदार होता!

"यह मेरे साथ ठीक है। मैंने कुछ ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीते हैं, इसलिए मैं ठीक हूं। दूसरी ओर, स्वार्थी हिस्सा विंबलडन ट्रॉफी चाहता है। यह बहुत अच्छा होता। गोरान ने हिम्मत दिखाई और अगर कोई और विजेता होना था, तो वह थे।

बेटफ़्रेड विंबलडन पुरुष एकल एकमुश्त*

*18+ | BeGambleAware

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।