kylejamieson

'वाटफोर्ड-एस्क' राडुकानु को एक महान बनने के लिए स्थिरता खोजने की जरूरत है - जॉन लॉयड

पूर्व ब्रिटिश नंबर एक ने द स्पोर्ट्समैन को बताया कि यूएस ओपन चैंपियन को एक दीर्घकालिक कोच खोजना होगा
19:00, 29 मई 2022

जॉन लॉयड ने नए ब्रिटिश टेनिस स्टार एम्मा राडुकानु से आग्रह किया है कि वे अपने रंगीन पेशेवर करियर के दौरान अनुभव की गई समस्याओं से बचें, अपने कोच के नियमित परिवर्तन की तुलना प्रीमियर लीग क्लब वाटफोर्ड से करें।

तीन बार के ग्रैंड स्लैम विजेता, लॉयड ब्रिटिश टेनिस के मूल पोस्टर बॉय थे। पूर्व ब्रिटिश नंबर एक और डेविस कप कप्तान रहे हैं और उच्चतम स्तर पर टी-शर्ट प्राप्त की है। वह 1977 में ऑस्ट्रेलियन ओपन के ताज से बहुत कम चूक गए, लेकिन ब्योर्न बोर्ग, जॉन मैकेनरो और जिमी कॉनर सहित खेल के कुछ महान खिलाड़ियों के साथ खेले।

और आठ साल तक वह टेनिस के स्वर्णिम जोड़े में से एक थे, जिन्होंने उस समय के सबसे सफल और प्रसिद्ध टेनिस सुपरस्टारों में से एक क्रिस एवर्ट से शादी की थी। लेकिन लॉयड, अब 67 वर्ष के हैं, चिंतित हैं कि ब्रिटेन की नवीनतम टेनिस आशा राडुकानु को उम्मीद के भार से एक नए स्तर पर निपटना होगा।

ब्रिटिश सितारों सर एंडी मरे, टिम हेनमैन और ग्रेग रुसेडस्की के साथ मिलकर काम कर चुके लॉयड को दर्शाता है, "एम्मा ने जो हासिल किया है वह काफी चौंकाने वाला है, यह विश्वास से परे है।" “यह एक खिलाड़ी के रूप में मेरे द्वारा अनुभव किए गए दबाव के लिए एक अलग स्तर है।

"मैं उसे नहीं जानता, लेकिन मेरे पास दोस्त हैं जो करते हैं, और वे मुझे बताते हैं कि वह वास्तव में उसके कंधों पर अपना सिर रखती है - और वह जानती है कि वह क्या कर रही है। मुझे लगता है कि वह इसे संभालने में सक्षम होगी।

"आपको सावधान रहना होगा। वह अच्छी दिखती है, लेकिन सर्किट पर बहुत सारे पिरान्हा हैं - वे खून के लिए बाहर हैं। यदि आप कमजोरियां दिखाते हैं, तो मुझ पर विश्वास करें, वे इसका फायदा उठाने जा रहे हैं।

"वह कठिन है, एम्मा, लेकिन अक्सर दूसरा सीज़न सबसे कठिन होता है, और यह अभी दिखा रहा है। उससे उम्मीद बहुत बड़ी है, उसके सामने बहुत सारी चुनौतियाँ आने वाली हैं, यह पक्का है। लेकिन जो कुछ भी हो, उसे कोई नहीं छीन सकता कि वह ग्रैंड स्लैम विजेता है। और मुझे विश्वास नहीं है कि यह पैन में एक फ्लैश है।

"हालांकि, मुझे विश्वास है कि अगर वह अपनी महान सफलता जारी रखने जा रही है तो उसे कुछ चीजों को सुलझाना होगा।"

राडुकानू ने 2021 में यूएस ओपन जीतकर बनाया टेनिस इतिहास

रादुकानू ने तब प्रसिद्धि हासिल की जब उन्होंने पिछले मार्च में यूएस ओपन जीतकर दुनिया को चौंका दिया। लेकिन 19 वर्षीय की रातोंरात सफलता ने उसके युवा कंधों पर अधिक दबाव डाला है।

लॉयड कहते हैं, "वर्षों में जो टेनिस फिल्में बनी हैं, वे भयानक हैं, वे रॉकी थीम पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जहां एक आदमी कहीं से भी बाहर आकर विंबलडन जीतेगा," जिसकी आकर्षक आत्मकथा, डियर जॉन, पर प्रकाशित हुई है। सोमवार।

"मैंने विंबलडन फिल्म की पटकथा पढ़ी क्योंकि मैं पॉल बेट्टनी के एक एजेंट को जानता था, जो इसके स्टार थे। उसने [एजेंट] मुझसे पूछा कि मैंने इसके बारे में क्या सोचा और मैंने कहा कि यह बिल्कुल बकवास है। मैंने सिर्फ इतना कहा कि यह बेवकूफी थी और ऐसा कभी नहीं होगा।

"उन्होंने इसे बनाया और फिल्म चूस गई, लेकिन एम्मा के साथ यह वास्तव में हुआ है। वह रॉकी थी और उसने टूर्नामेंट जीता, जो अविश्वसनीय था। एक लाख वर्षों में ऐसा होते हुए किसी ने नहीं देखा, लेकिन उसने ऐसा किया।

“लेकिन अब कुछ गलतियाँ हो रही हैं और, मुझे ईमानदार होना चाहिए, कोचों का बदलाव अच्छा नहीं है। मुझे यकीन नहीं है कि इनमें से कितने बदलाव उससे आ रहे हैं, मुझे विश्वास करना मुश्किल लगता है। मुझे नहीं लगता कि वे उस पर कोई एहसान कर रहे हैं।

"मुझे लगता है कि बदलाव अन्य जगहों से आ रहे हैं। कुछ लोगों ने सार्वजनिक रूप से परिवर्तनों को सही ठहराने के लिए कहा है कि वह कई अलग-अलग कोचों से सीख रही है। मेरे लिए यह बहुत बकवास है क्योंकि आप एक ऐसा कोच ढूंढना चाहते हैं जिसके साथ आप समान स्तर पर हों, आप अलग-अलग कोचों में नहीं जाना चाहते, अलग-अलग विचारों के साथ, हर कुछ महीनों में एक नई तकनीक की कोशिश करना। वह काम नहीं करता।"

लॉयड की नई किताब सोमवार को आ रही है

राडुकानू ने अपनी आश्चर्यजनक अमेरिकी जीत के बाद से पहले ही दो कोचों के साथ कंपनी को अलग कर दिया है, जब वह 1977 में वर्जीनिया वेड के विंबलडन जीतने के बाद ग्रैंड स्लैम खिताब का दावा करने वाली पहली ब्रिटिश महिला बनीं।

"एक कोच के साथ एक वफादारी होनी चाहिए, और एक कोच जो आपको अच्छी तरह से जानता है और आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं," लॉयड जोर देते हैं। "आपको इसकी आवश्यकता है क्योंकि यह खेल सिर्फ कोर्ट पर नहीं है, यह कोर्ट के बाहर मानसिक पक्ष है। मैच से एक रात पहले और मैच की सुबह की बातचीत में यही होता है।

"यदि आप हर कुछ महीनों में एक अलग कोच के साथ कूद रहे हैं, क्षमा करें, लेकिन मैं नहीं खरीदता कि वहां क्या हो रहा है। वह जो नहीं होना चाहती है - और यह उसी तरह हो रहा है - टेनिस सर्किट के वाटफोर्ड के रूप में जाना जाने लगा है।

"मुझे लगता है कि विंबलडन में तीन राउंड जीतने के बाद उसे [पूर्व कोच] निगेल सियर्स के साथ रहना चाहिए था और फिर यूएस ओपन जीतने के बाद उसे निश्चित रूप से एंड्रयू रिचर्डसन के साथ रहना चाहिए था।"

विंबलडन जीतना किसी भी ब्रिटिश टेनिस स्टार के लिए पवित्र कब्र है, जिसमें मरे की SW19 में दो जीत ने टेनिस इतिहास में अपना नाम मजबूती से मजबूत किया।

लेकिन लॉयड इस बात पर अड़े हैं कि अगर राडुकानु इस साल के टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचती हैं, तो उन्होंने बहुत अच्छा काम किया होगा।

"वह अभी भी एक बड़े सीखने की अवस्था में है," लॉयड कहते हैं। "मुझे पता है कि उसने ग्रैंड स्लैम जीता है, लेकिन यह एक सनकी था। यह एक महान सनकी था, लेकिन आप इसके जारी रहने की उम्मीद नहीं कर सकते। रस्सियों को सीखने में अभी समय लगेगा। अब उनसे जो उम्मीद और प्रचार है, वह विंबलडन में एक पूर्ण जंगल होने जा रहा है।

"मुझे लगता है कि एम्मा में निश्चित रूप से अधिक स्लैम हैं, लेकिन क्या वह खेल के कुछ महान लोगों की तरह 10 स्लैम जीतने जा रही है? अभी मैं 'नहीं' कहूंगा क्योंकि 10 स्लैम जीतना क्रूर है। मैं उसे उस स्तर पर नहीं रखूंगा, लेकिन मुझे लगता है कि वह और स्लैम जीतेगी।

"वह इस समय एक नौसिखिया है, उसका शरीर अभी तक समायोजित नहीं हुआ है।

"यह सब यूएस ओपन जीतने के लिए शानदार ढंग से एक साथ आया था, लेकिन अब यह वास्तविकता में वापस आ गया है और अभी बहुत कुछ करना बाकी है। यह देखने में बहुत समय लगने वाला है कि वह अपने शरीर को कितनी दूर तक धकेल सकती है और देख सकती है कि वह क्या हासिल कर सकती है। ”

डियर जॉन, द जॉन लॉयड ऑटोबायोग्राफी, पिच पब्लिशिंग द्वारा 30 मई, £19.99 को प्रकाशित किया गया है।

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।