atkamatka

50 साल की उम्र में जिनेदिन जिदान: हाउ द ग्रेटेस्ट गैलेक्टिको ने मेरी फुटबॉल की दुनिया को हिलाकर रख दिया

मैं उनके 50वें जन्मदिन पर सबसे महान में से एक का जश्न मनाता हूं
08:00, 23 जून 2022

जिनेदिन जिदान मेरी फुटबॉल स्कूली शिक्षा के प्रोफेसर थे। रहस्यमय मिडफील्डर जिसने बच्चों की तरह आश्चर्य आकर्षित किया वह इतना अलौकिक था कि उसने इंग्लैंड में इस विशेष युवा खिलाड़ी पर एक स्थायी प्रभाव छोड़ा।

तथ्य यह है कि वह कभी प्रीमियर लीग में नहीं खेले, केवल उनके रहस्य के स्तर को बढ़ाने के लिए काम किया। आपकी दादी क्रिसमस पर बढ़िया क्रॉकरी की तरह, ज़िज़ौ को केवल विशेष अवसरों के लिए ही बचाया गया था। फिर भी उनकी मात्र उपस्थिति ने किसी भी अवसर को विशेष बना दिया। जेम्स रिचर्डसन का फुटबॉल इटालिया दुनिया के आठवें अजूबे से मेरा पहला परिचय था, जिसे मैं व्यक्तिगत रूप से कभी नहीं देख पाऊंगा।

चित्र HD से बहुत दूर था, टेलीविजन A4 के एक टुकड़े से बमुश्किल बड़ा था, फिर भी इस मिडफील्डर ने आंख को पकड़ने के लिए पर्याप्त किया। उनका कौशल मैच ऑफ द डे पर देखी गई किसी भी चीज के विपरीत था और एक ऐसे युग में जहां सीरी ए वास्तव में दुनिया की सबसे अच्छी लीग थी, यह बाहरी अंतरिक्ष से एक एलियन को फुटबॉल खेलते हुए देखने जैसा था।

अधिक पढ़ें:

मुझे जॉन सालाको और नोएल पहलन की आदत थी। जिदान ऐसा लग रहा था कि वह उन नामों से अलग खेल खेल रहा है जिन्हें मैंने हाईफील्ड रोड पर देखा था। अगर फ़ुटबॉल इटालिया पर्दे के पीछे एक शिखर था, तो फ़्रांस में '98 विश्व कप ने कपड़े को दूर कर दिया, और दुनिया ने उनकी महानता का आधार बनाया।

फ़ाइनल में दो प्रमुख गोल, एक ऐसे व्यक्ति की ओर से, जिसके पास अब एक तिब्बती भिक्षु की तरह मुंडन था, फ्रांस के लिए पहली बार विश्व कप जीतने के लिए पर्याप्त थे। पेरिस में उस पल ने हमेशा के लिए फ्रांसीसी फुटबॉल का परिदृश्य बदल दिया। वह लेस ब्लेस 'नेपोलियन था।

वह विश्व कप जीत उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का ताज पहनाने के लिए काफी थी। मुझे नहीं पता था कि बैलोन डी'ओर क्या था, और मैं इसके लिए खुश था। मुझे यह जानने के लिए केवल आंखों की जरूरत थी कि कौन सबसे बड़ा है।

एक यूरो 2000 की जीत के बाद, लेकिन रियल मैड्रिड के कदम ने उनकी आभा को अभी भी नई ऊंचाइयों पर ले गए। लुइस फिगो, डेविड बेकहम, रोनाल्डो, रॉबर्टो कार्लोस और राउल के साथ ये गैलेक्टिकोस थे। फिर भी जिदान सबसे अच्छा था। ITV पर चैंपियंस लीग की वे रातें और भी खास हो गईं। कमेंट्री पर क्लाइव टिल्डस्ले के साथ, जिदान ने अब तक के सबसे महान चैंपियंस लीग फाइनल गोलों में से एक बनाया।

जैसे ही गेंद उस रात ग्लासस के आसमान से निकली, पिच पर कोई दूसरा खिलाड़ी वह नहीं कर सकता था जो ज़िज़ो ने किया था। शायद यूरोप में कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं। उस कमजोर पैरों वाली वॉली ने मेरी छोटी सी दुनिया को हिला कर रख दिया।

उन्होंने यूरो 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ उस लेट ब्रेस के साथ मेरा दिल तोड़ दिया, फिर भी उस व्यक्ति के लिए यह अंतर्निहित प्रशंसा अभी भी थी जो इतना प्यारा था। हर स्पर्श एक उत्कृष्ट कृति थी, लेकिन 2006 तक मैं उनकी प्रतिभा को पूरी तरह से पचा पाने में सक्षम था।

ब्राजील के खिलाफ उनका क्वार्टर फाइनल में प्रदर्शन अब तक के सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शनों में से एक है। रोनाल्डिन्हो, रोनाल्डो और काका के खिलाफ, उन्होंने एक ऐसा प्रदर्शन किया, जो इतिहास में बहुत कम लोगों ने देखा है। वह फ्रांस को एक और विश्व कप फाइनल में ले गया, उसमें पेनल्टी लगाई और फिर टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अविस्मरणीय काम किया।

अरस्तू ने कहा, "पागलपन के स्पर्श के बिना कोई महान प्रतिभा नहीं है" और उस दिन, अपने आखिरी खेल में, जिदान ने इसे साबित कर दिया। किसी कारण से, उस हेडबट ने मुझे उससे और भी अधिक प्यार कर दिया। यह सभी के सबसे बड़े मंच पर फुटबॉल करियर को समाप्त करने का सबसे पागलपन भरा तरीका था। लेकिन यह इतना जिदान था।

कई लोगों ने सोचा कि वह डगआउट में पिच पर अपनी प्रतिभा को दोहराने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन लगातार तीन चैंपियंस लीग खिताब और रियल मैड्रिड के साथ दो ला लीगा जीत ने उन आलोचकों को चुप करा दिया। वह जो कुछ भी छूता है वह सोना बन जाता है। 50 साल की उम्र में, जिनेदिन जिदान अभी भी गंजा प्रतिभा है जिसने मेरी फुटबॉल की दुनिया को हिलाकर रख दिया।

*18+, नियम और शर्तें लागू, ऑड्स परिवर्तन के अधीन हैं।

एक्स
सुझाई गई खोजें:
खिलाड़ी
मेनचेस्टर यूनाइटेड
लिवरपूल
मैनचेस्टर सिटी
प्रीमियर लीग
खिलाड़ी मुख्यालय
72-76 क्रॉस St
मैनचेस्टर M2 4JG
स्पोर्ट्समैन वेबसाइट का उपयोग करते समय हम आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए नहीं कहेंगे। आप साइट पर विज्ञापन बैनर देख सकते हैं, और यदि आप उन वेबसाइटों पर जाना चुनते हैं, तो आप उन वेबसाइटों पर लागू नियमों और शर्तों और गोपनीयता नीति को स्वीकार करेंगे। नीचे दिया गया लिंक आपको हमारी समूह गोपनीयता नीति के लिए निर्देशित करता है, और हमारे डेटा संरक्षण अधिकारी से ईमेल द्वारा संपर्क किया जा सकता है: DataProtection@Betfred.com

स्पोर्ट्समैन कम्युनिकेशंस लिमिटेड द्वारा सभी मूल सामग्री कॉपीराइट © 2019 है।
अन्य सामग्री का कॉपीराइट उनके अपने - अपने स्वामियों का है।